बोड़ला (नईदुनिया न्यूज)। बोड़ला विकासखंड के ग्राम पंचायत बैरख में शासकीय विवेकानंद महाविद्यालय के द्वारा सात दिवसीय (एनएसएस कैंप) राष्ट्रीय सेवा योजना का कैंप का शुभारंभ जनभागीदारी समिति के सदस्यों व स्थानीय सरपंच के द्वारा किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए जनभागीदारी समिति के सदस्य बंटी खान राजेंद्र सत्यवंशी दीपक माग्रे सरपंच श्याम मश्राम पहुंचे। अतिथियों के द्वारा सबसे पहले मां सरस्वती के पूजन कर कैंप का शुभारंभ किया गया तत्पश्चात महाविद्यालय के छात्रों के द्वारा अतिथियों को बैच लगाकर स्वागत किया गया। एन एस एस कैंप के आयोजन के विषय में अपने उांेधन में अतिथियों ने इसे व्यक्तित्व निर्माण के लिए जरूरी बताया जनभागीदारी समिति के सदस्य बंटी खान ने अपने महाविद्यालय के समय का जिक्र करते हुए बताया कि उनके भी व्यक्तित्व निर्माण में एनएसएस की बड़ी भूमिका रही है।

उन्होंने छात्रों को कैंप के माध्यम से बताया कि गांव में स्वच्छता व रैली के माध्यम से लोगों को साफ सफाई के लिए जागरूक करने की बात कहीं उन्होंने बताया है कि इस तरह के आयोजन में अनुशासन का विशेष महत्व होता है इसलिए वे अनुशासन का पालन करते हुए कैंप की गतिविधियों में भाग लें। कार्यक्रम में अन्य संबोधन में एल्डरमैन दीपक कुमार माग्रे ने कहा कि पढ़ाई के समय पढ़ाई के अलावा अन्य गतिविधियां व्यक्तिव निर्माण के लिए जरूरी होता है। इस तरह एनएसएस कैंप के माध्यम से विद्यार्थी को समाज सेवा की समझ मिलती है इसके माध्यम से वंचित क्षेत्रों में वंचित लोगों के लिए काम करने से समाज सेवा का की भावना जागृत होती है। आजकल समाज सेवा को आप कैरियर निर्माण के विषय में भी अपना सकते हैं।

अनुशासन के साथ करें समाज सेवा

उन्होंने अनुशासन के साथ समाज सेवा क्षेत्र में काम करने की बात छात्रों से कही इसके अलावा बैरख के सरपंच श्याम मश्राम ने भी अपने सम्बोधन में बताया की उनके द्वारा भी इसी महाविद्यालय से एनएसएस कैंप के आयोजन में भाग लिया गया है, और काफी कुछ उन्हें सीखने को मिला है। उन्होंने महाविद्यालय परिवार को बैरक में केम्प के आयोजन के लिए स्वागत करते हुए धन्यवाद दिया है। जिसमें महाविद्यालय के प्राचार्य आरके पाठक, आर भोसले, एनएसएस प्रभारी पीके भारद्वाज, रवि शंकर धु्रव, रुपेंद्र मानिकपुरी, यशवंत कुर्रे, शंकर साहू, फलित साहू के साथ महाविद्यालय के एन एस एस शिविर नायक गुरुचरण पटेल, उदय अजय हर्ष सहित अनेक छात्र व ग्रामीण आदि उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local