कवर्धा। अयोध्या में भव्य श्रीराम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट देशभर के नागरिकों से सहयोग जुटा रहा है। सोमवार को नगर में श्रीराम मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए निधि समर्पण महाभियान के अंतर्गत भव्य रैली निकाली गई। इस रैली में हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। 492 वर्षों के संघर्ष व बलिदान के पश्चात श्री राम जन्मभूमि आयोध्या नगरी में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र जी के भव्य मंदिर का निर्माण कार्य का शुभारंभ हुआ है। मंदिर निर्माण के इस महायज्ञ में भारतवर्ष के जन-जन का योगदान समर्पण रूपी आहुति से होगा। कवर्धा नगर में जन-जन में जागरूकता लाने को नगर में मातृ शक्तियों द्वारा आज विशाल कलश यात्रा व नगर के सभी जनमानस द्वारा भव्य शोभायात्रा निकाली गई। वहीं इस रैली में राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डा.रमन अपने परिवार के सदस्यों के साथ शामिल हुए। इस दौरान शहर के लोगों ने उनका स्वागत किया।

बड़ी संख्या में शहर की महिलाएं भी हुईं शामिल

कलश यात्रा में नगर की मातृशक्तियों ने अपने-अपने घरों से कलश सजाकर साथ लेकर उपस्थित हुईं। शोभायात्रा में शुभ्र परिधान पीला साड़ी पहनकर व पुरुष शुभ्रवेश के साथ भगवा पगड़ी पहनकर शामिल हुए। जगह-जगह कलश एवं शोभायात्रा का फूलों से स्वागत किया गया। समाज के सभी वर्ग के लोग इस आयोजन के लिए अति उत्साहित होकर सम्मिलित हुए। कलश एवं शोभायात्रा अंबेडकर चौक, मां महामाया मंदिर के सामने से निकलकर राजमहल चौक, बूढ़ा महादेव मंदिर, करपात्री पार्क, सराफा लाइन, ठाकुर पारा, दर्रीपारा, ठाकुर देव चौक से होकर गांधी मैदान में समापन सभा का आयोजन रखा गया था।

श्रीराम दरबार की निकाली झांकी

गांधी मैदान में समपर्ण निधि के लिए सबको जागरूक किया गया, साथ ही युवा वर्ग भी इस शोभायात्रा में व्यापक संख्या में शामिल हुए। नगर के सभी गणेशोत्सव, दुर्गोत्सव व बोलबम समिति के लोग भी इस कार्य को सफल बनाने में अपना योगदान दिए। शोभायात्रा रामधुनी व बाजे गाजे के साथ निकाली गई। साथ ही श्री राम दरबार की झांकी भी सजाई गई थी। जिसमें मुख्य वक्ता संत श्रीराम बालक दास महात्यागी (जामडी पीठाधीश्वर पाटेश्वरधाम जिला बालोद) का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। रैली में कवर्धा शहर के साथ-साथ जिले के अन्य ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी शामिल हुए।

मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए मंदिर निर्माण निधि समर्पण समिति बनाई गई है। राशि के लिए प्रत्येक गांव के हर घर तक पहुंचने का लक्ष्य रखा गया है। 27 फरवरी तक समर्पण राशि जुटाने का अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए 10 रुपये, 100 रुपये और एक हजार रुपये तक चंदा मिलने पर दानदाताओं को कूपन दिया जाएगा। दो हजार या उससे अधिक राशि चंदा देने पर रसीद दी जाएगी। बड़ी धनराशि व चेक डीडी (डिमांड ड्राफ्ट) के माध्यम से भी निधि समर्पण किया जा सकता है। दानदाता सीधे आनलाइन भी अयोध्या के बैंक एकाउंट में दान राशि जमा करा सकते हैं।

हर घर तक पहुंचने का लक्ष्य

छत्तीसगढ़ में मंदिर के लिए चंदा जुटाने 15 जनवरी से 31 जनवरी तक का समय का निर्धारण हुआ है। इसमें 31 जनवरी को महाअभियान चलाकर पूरे छत्तीसगढ़ में एक दिन में प्रत्येक परिवार तक पहुंचने के लक्ष्य को लेकर तैयारी जोरों पर चल रही है। उसमें गांव के ही जो राम भक्त मंदिर अभियान समिति से जुड़े हैं वे घर-घर जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन प्रभात फेरी भी निकाली जा रही है। ग्रामीणों को मंदिर निर्माण में सर्मपण निधि को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags