कवर्धा। School Education: छत्तीसगढ़ एक जनजातिय बाहुल्य राज्य है। यहां बड़ी संख्या अलग- अलग जनजातियों के लोग रहते हैं, जिनकी अपनी अलग- अलग भाषाएं हैं। जनजातिया परिवारों आज भी सदस्य एक- दूसरे से अपनी विशेष भाषा में ही बातचीत करते हैं। घर में अपनी बोली भाषा सीखने वाले जनजातिय परिवारों के बच्चों को अक्सर स्कूल में अंग्रेजी या हिंदी माध्यम में दी जाने वाली शिक्षा को लेकर दिक्कतें भी आती हैं। अब शिक्षा को ज्यादा सुलभ और प्रभावी बनाने के मकसद से जनजातिय बोलियों और भाषाओं में पाठ्य सामग्री तैयार की जा रही है। पहली बार बैगा जनजाति की अपनी बोली में पुस्तकों का प्रकाशन किया गया है जो बच्चों को वहां के स्कूलों में उपलब्ध कराई जा रही हैं।

छत्तीसगढ़ के कवर्धा जिला में सबसे ज्यादा संख्या में पहाड़ी इलाकों में रहने वाले वनवासी बैगा आदिवासियों की संस्कृति व भाषा बोली काफी अलग है। यह बैगानी भाषा बोलते हैं और इन परिवारों से स्कूल जाने वाले बच्चों को हिंदी भाषा समझने में थोड़ी दिक्कतें आती थीं। ऐसे में स्थानीय स्तर पर भाषा को पाठ्यक्रम में शामिल करने का प्रयास शुरू हुआ और अब पुस्तकें प्रकाशित होकर बच्चों के हाथों में आ चुकी हैं। कवर्धा जिले के अलावा प्रदेश के अन्य जिलों में भी रहने वाली जनजातियों के बच्चों के लिए उनकी स्थानीय भाषा के आधार पर समाज के लोगों के सहयोग से पुस्तकों का अनुवाद कराया गया है। प्रदेश में पहाड़ी कोरवा, कोरकू, बिरहाेर, सरगुजिहा, कमार, अबूझमाड़िया, बैगा सहित 50 से अधिक जनजातिय भाषाएं बाेली जाती हैं।

कवर्धा जिले के 37 स्कूलों के कक्षा पहली व दूसरी के 2546 बैगा बच्चों के लिए उन्हीं की बोली में छपी पुस्तक तैयार की गई है। अब बच्चे इन्हीं पुस्तकों से पढ़ाई करेंगे। पंडरिया के बैगा समाज के प्रमुख इतवारी, मछिया, सेमलाल पड़िया, गोटूराम बरगिया, बिहारी रथुड़िया, शाला संगवारी के करणसिंह निगुठिया, सोनसिह निगुठिया, सन्तोष रथुड़िया, बुधलाल कचनरिया,ललित पड़िया, सुकल, कचनरिया, मानसिह पड़िया, धानसिंह ने शिक्षा विभाग की इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे समुदाय के बच्चे पढ़ाई के लिए प्रेरित होंगे।

Posted By: Himanshu Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags