कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। कबीरधाम जिले में कोरोना संक्रमण की रफ्तार बढ़ रही है। अब जिले में एक्टिव संक्रमित की संख्या 23 पहुंच गई है। मंगलवार को जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार सात नए कोरोना मरीज मिले हैं। जिला प्रशासन द्वारा अभी भी लोगों को कोरोना रोकथाम के नियम का पालन करने अपील की जा रही है। लेकिन लोग नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। नियम का पालन नहीं किया तो कबीरधाम जिले में भी लाकडाउन लग सकता है। फिलहाल जिला प्रशासन अलर्ट पर है। अब प्रतिदिन 1500 से अधिक सैंपल ले रहे हैं। दूसरी ओर बच्चों को संक्रमण से बचाने टीकाकरण अभियान तेजी गति से की जा रही है। जिले 3 जनवरी से 15 वर्ष से 18 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों का टीकाकरण प्रारंभ किया गया है। इसके तहत 9 जनवरी तक जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों के करीब 50 से अधिक शैक्षणिक संस्थानों, स्कूल, कालेज और आइटीआइ में टीकाकरण सत्र का आयोजन किया जा रहा है। इन संस्थान के शिक्षक, शिक्षिकाओं तथा अन्य स्टाफ तथा कम्प्यूटर सिस्टम सहित कम्प्यूटर आपरेटर की नामजद ड्यूटी टीकाकरण सत्र स्थल में लगाई गई है। साथ ही बच्चों एवं अभिभावकों की काउसिलिंग की जा रही है। टीकाकरण सत्र व्यवस्थित एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन करने हुए बेहतर ढंग से संचालित किया जा रहा है। बच्चों को को-वैक्सिन का टीका लगाया जा रहा है।

मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई

कोरोना रोकथाम को लेकर नगर पालिका ने भी विशेष ध्यान दिया है। कवर्धा शहर में मास्क अनिवार्य हो चुका है। कहीं भी बिना मास्क के दिखाई दिए तो सीधे 500 रुपए जुर्माना लगेगा। व्यापारियों को निर्देश दिए हैं कि दुकान पर मास्क पहनकर रहें। ग्राहक को भी मास्क की अनिवार्यता समझाएं। सैनिटाइजर का उपयोग करें। शहर में मास्क की अनिवार्यता 31 दिसंबर से शुरू हो चुकी है। पहले दिन छूट दी गई। दूसरी ओर जिला प्रशासन ने निर्णय लिया कि कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान के संक्रमण व उनके रोकथाम के लिए कबीरधाम जिले के सभी मुख्य प्रवेश सीमाओं में कोविड जांच की जाएगी। सीमा क्षेत्र कुकदुर, चिल्फी और सिह्लाटी को चिन्हाकित किया गया है। इस चिन्हाकित स्थलों पर स्वास्थ्य विभाग की कोविड जांच टीम मौजूद रहेगी। उनके सहयोग के लिए पुलिस टीम भी रहेगी।

सैंपल, टीकाकरण की संख्या बढ़ा रहे

मंगलवार को शहर के एक निजी स्कूल का बधाा संक्रमित पाया गया। संबंधित स्कूल में आफलाइन पढ़ाई बंद कर दी गई है। कोविड केस को जल्द पकड़कर जल्द नियंत्रित करने के लिए कोविड टेस्ट बढ़ाने के निर्देश कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। उन्होंने मंडी, बाजार, गुड़ फैक्ट्री, श-र कारखाना, धान खरीदी केंद्रों आदि में कार्यरत लोगों का अनिवार्य कोविड टेस्ट कराने कहा है। इसके अलावा भी प्रत्येक सार्वजनिक भीड़ वाले स्थलों पर पूर्व की भांति कोविड टेस्ट टीम को भेजकर जांच शुरू कराएं। हाट बाजार की टीम द्वारा कोविड टेस्ट, टीकाकरण व दवा किट वितरण कार्य करवाने का निर्देश भी दिए।

लाकडाउन की आशंका से व्यापारियों में डर

इधर प्रदेश के कई जिलों में रात्रिकालीन लाकडाउन लगा दिया गया है। कबीरधाम जिले में अभी तक ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए लाकडाउन लगने की आशंका में डरे हुए हैं। पिछली बार काफी नुकसान हुआ था। चैंबर आफ कामर्स ने कहा है कि सभी व्यापारी बिना मास्क के व्यापार न करें और बिना मास्क वाले ग्राहकों का दुकान में प्रवेश प्रतिबंधित करें। ये हम सबके हित में है। सैनिटाइजर रखें और समान या नगद देने-लेने पर अपने हाथों को सैनिटाइजर से जरूर साफ करें। पिछली बार प्रदेश में सबसे अंत में 21 अप्रैल को कबीरधाम जिले में लाकडाउन लगा था।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local