0- अवसरः प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार मेला का आयोजन आज कवर्धा में

फोटो-24

कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। कोरोना वायरस कोविड-19 के रोकथाम और नियंत्रण के लिए जारी लकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों से वापस आएं कबीरधाम जिले के कुशल व अकुशल प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय स्तर पर रोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशानुसार जिले के कुशल एवं अकुशल श्रमिकों को उनकी कार्यदक्षता और योग्यता के अनुसार रोजगार देने के लिए कवर्धा के वीर सावरकर भवन में आज रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। इस रोजगार मेले में कबीरधाम जिले में संचालित खनिज विभाग से जुड़े क्रेसर उद्योग, गन्ना उत्पादन से जुडे गुड़ उद्योग, राईसमिल एशोसिएशन, निजी भवन निमार्ण एजेंसी के कार्यो के लिए बड़े पैमाने पर रोजगार के द्वार खोले जाएंगे। रोजगार प्राप्त करने हेतु इच्छुक प्रवासी श्रमिक आवश्यक दस्तावेज (शैक्षणिक योग्यता की अंकसूची, पहचान पत्र, 02 पासपोर्ट साइज फोटो) के साथ रोजगार कैम्प में भाग ले सकते हैं।

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने आज अन्य राज्यों से वापस लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराये जाने के लिए जिला कार्यालय के सभाकक्ष में कबीरधाम जिले में संचालित कबीरधाम जिले में संचालित खनिज विभाग से जुड़े क्रेसर उद्योग, गन्ना उत्पादन से जुडे गुड़ उद्योग, राईसमिल एशोसिएशन, निजी भवन निमार्ण एजेंसी के संचालकों एवं प्रतिनिधियों की बैठक ली। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा है कि कोरोना वायरस कोविड-19 के रोकथाम और नियंत्रण के लिए जारी लकडाउन से उत्पन्न परिस्थितियों के बाद देश के अलग-अलग राज्यों में काम करने वाले कुशल एवं अकुशल प्रवासी श्रमिक बड़ी संख्या में अपने जिले में वापस आएं है। इसी तरह अन्य राज्यों के कुशल श्रमिक भी इस जिले से बड़ी संख्या में वापस गए है। उन्होंने कहा है कि अेसी स्थिति में उन कारखानों एवं संस्थानों में बड़ी संख्या में कुशल एवं अकुशल श्रमिकों की आवश्यकता होगी।

ग्रामीण स्तर पर दिलाया रोजगार

राज्य शासन के मंशानुरूप महात्मा गांधा राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत अकुशल प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए पंजीयन कराया गया और उन्हें गांव स्तर पर ही रोजगार उपलब्ध कराया गया। उन्होंने कहा है कि प्रवासी श्रमिकों में बड़ी संख्या में कुशल श्रमिक शामिल है। ऐसे कुशल श्रमिकों का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है। कुशल श्रमिकों में उद्योग एवं कारखानों में काम करने वाले ऑपरेटर, तकनीकी, वर्कर, इलेक्ट्रिशियन, मशीन ऑपरेटर सहित हल्का एवं भारी वाहन चालक है। जिन्हें रोजगार देने का प्रयास किया जा सकता है। जिला पंचायत सीईओ विजय दयारम ने कहा कि कुशल श्रमिकों को उनकी दक्षता और योग्यता के अनुसार रोजगार देने के लिए शासन के मुंशानुरूप बुधवार 22 जुलाई को रोजगार मेले का आयोजन किया गया है।

उन्होंने बैठक में उपस्थित जिले से संचालित खनिज विभाग से जुड़े क्रेसर उद्योग, गन्ना उत्पादन से जुडे गुड़ उद्योग, राईसमिल एशोसिएशन, निजी भवन निमार्ण एजेंसी के संचालकों से चर्चा करते हुए उनके संस्थान में कुशल श्रमिकों की आवश्यकता की पूर्ति के लिए पद और योग्यता के अनुरूप कार्या का विवरण की जानकारी ली। आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। बैठक में जिला रोजगार अधिकारी प्रमोद जैन, जिला खाद्य अधिकारी अरून मेश्राम, जिला कौशल विकास सहायक संचालक दीवान एवं खनिज विभाग के अधिकारी विशेष रूप से उपस्थित थे।

---------------------

ग्राम पंचायतों में मुनादी कराकर नांमतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार के लिए आवेदन लेकर निराकरण करने के निर्देश

खास बातें-

0- जिले में नई व्यवस्था से किसानों को मिली राहत

0- राजस्व अभिलेख सुधार के 1 हजार 648 आवेदनों का हुआ निराकण

कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। कबीरधाम जिले के किसानों को फौती, रजिस्ट्री, नामांतरण, खाता बंटवारा, अभिलेख सुधार अंतर्गत रकबा, खसरा, नाम में हुए त्रृटि सुधार कराने में बड़ी राहत मिली है। कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा द्वारा शुरू की गई नई व्यवस्था के तहत राजस्व संबंधित नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार के लिए किसानों से प्राप्त 1 हजार 648 आवेदनों का निराकरण किया गया है। कलेक्टर श्री शर्मा ने शेष 625 आवेदन का 15 अगस्त तक निराकरण करने के लिए जिले के अनुविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देशित किया है। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा है कि ग्राम पंचायतों में कोटवारों के माध्यम से मुनादी कराकर राजस्व संबंधित नांमतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार के लिए आवेदन पटवारियों द्वारा प्राप्त किया जाए और अभिलेख सुधार की कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य शासन के निर्देशानुसार ग्राम वार फसल गिरदावरी निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। पटवारी द्वारा किए गए फसल गिरदावरी का 10 प्रतिशत जांच अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदार द्वारा किए जाने का निर्देश दिए है।

उल्लेखनीय है कि कलेक्टर श्री शर्मा ने राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में ग्रामवार मुनादी कर राजस्व से संबंधित नामांतरण, बंटवारा, अभिलेख सुधार करने के सख्त निर्देश दिए थे। इन निर्देशों के परिपालन में कवर्धा तहसील में नामांतरण के 345, बंटवारा के 62, अभिलेख सुधार के 346 कुल 963 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 801 आवेदनों का निराकरण किया गया है। बोड़ला तहसील में नामांतरण के 83, कुल 83 आवेदन प्राप्त हुए है। इसमें 62 आवेदनों का निराकरण किया गया है।

सहसपुर लोहारा तहसील में नामांतरण के 325, बंटवारा के 73, कुल 398 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 244 आवेदनों का निराकरण किया गया है। पंडरिया तहसील में नामांतरण के 425, बंटवारा के 78, अभिलेख सुधार के 55 कुल 558 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 324 आवेदनों का निराकरण किया गया है। रेंगाखार तहसील में नामांतरण के 42, बंटवारा के 22, अभिलेख सुधार के 92 कुल 271 आवेदन प्राप्त हुए है, जिसमें 217 आवेदनों का निराकरण किया गया है।

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने मंगलवार को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में जिले के समस्त अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदा, नायब तहसीलदार, भू-अभिलेख की संयुक्त बैठक ली। कलेक्टर ने अनुविभागीय अधिकारी और तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा है कि राजस्व न्यायालय में एक वर्ष से अधिक अवधि लंबित प्रकरणों को 15 अगस्त तक निराकरण करने के निर्देश दिए है।

---------------------------

महेश चंद्रवंशी पिछड़ा आयोग के सदस्य, पदभार संभाला

फोटो-25

कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। छत्तीसगढ शासन, आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास, मंत्रालय ने महेश चंद्रवंशी को सदस्य छत्तीसगढ राज्य पिछड़ा आयोग के पद पर नियुक्त किए जाने के फलस्वरूप, उनके द्वारा मंगलवार को पूर्वा- में मंत्री मो अकबर वन पर्यावरण एवं विधि विधायी विभाग की उपस्थिति में पदभार ग्रहण किया गया। उनके पदभार ग्रहण के अवसर पर निकुंज चंद्रवंशी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता, आशीष चंद्रवंशी युवा कांग्रेस व हबीब खान कार्यकर्ता कांग्रेस कमेटी कवर्धा और डॉ. निर्मल अवस्थी, विजय पांडेय उपस्थित रहे।

आयोग के नवनियुक्त सदस्य महेश चंद्रवंशी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और वनमंत्री मो. अकबर, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम का आभार व्यक्त करते हुए अपने संबोधन में कहा कि जन कल्याणकारी योजनाएं संचालित किया जा रहा है। इससे सभी वर्गों के लोग सरकार के कार्य से संतुष्ट है। प्रदेश के छत्तीसगढियां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा मुझे जो जिम्मेदारी दी गई है। उसका निर्वहन करते हुए पिछडा वर्ग के लिए योजनाबद्व तरीके से उनके विकास कार्य किया जावेगा। प्रदेश सरकार की उपलब्धियों को आम-जन तक पहुंचाने का प्रयास करता रहूंगा।

पदभार ग्रहण के शुभ अवसर पर आयोग के सचिव एसएल साहू, सहायक अनुसंधान अधिकारी अनिता डेकाटे और अन्य कर्मचारियों द्वारा उनका आभार व्यक्त किया।

-----------

सर्व शिक्षा अभियान के जिला समन्वयक श्रीवास्तव छुट्टी पर

0- अब जिला शिक्षा अधिकारी को दिया जिला मिशन समन्वयक का प्रभार

कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। जिले की सर्व शिक्षा अभियान के जिला मिशन समन्वयक संजय श्रीवास्त पिछले 30 दिनों से छुट्टी पर है। लेकिन अब तक किसी को प्रभार नहीं दिया गया है। इससे विभागीय काम काज अटके हुए थे। सर्व शिक्षा अभियान में शासकीय राशि में हेराफेरी हुई थी। शासकीय खाते से राशि आहरण कर ली गई थी।

इसकी शिकायत होने के बाद राशि वापस खाते में जमा की गई। मामले की शिकायत के ठीक बाद सर्व शिक्षा अभियान के जिला मिशन समन्वयक ने मेडिकल छुट्टी ले ली। 22 जून से जिला मिशन समन्वयक छुट्टी पर है, लेकिन अब तक किसी को प्रभार नहीं दिया गया है। इन सब की स्थिति को देखते हुए मंगलवार को जिला शिक्षा अधिकारी केएल महिलांग को जिला मिशन समन्वयक का प्रभार दिया गया है। गौरतलब है कि संजय श्रीवास्तव के अवकाश में होने के कारण कई कामकाज अटके हुए थे, जबकि सर्व शिक्षा अभियान में 4 एपीसी पदस्थ है, जिन्हें प्रभार दिया जा सकता है।

18 लाख की हुई है गड़बड़ी

जिले के हाइ प्रोफाइल राजीव गांधी शिक्षा मिशन में करीब 18 लाख 52 हार की गड़बड़ी का मामला बीते दिनों खुलाशा हुआ था। तब संबंधित व मामले से जुड़े कर्मचरियों ने यह राशि जमा कर दिया था। राजीव गांधी शिक्षा मिशन का हर साल ऑडिट होता है। इस साल के ऑडिट में कोई बड़ा पर्दाफाश हो सकता है। इसे देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा टीम बनाकर ऑडिट कराने की जरुरत है। जिसमें कई बड़े व ईमानदार अफसरों को शामिल किया जा सकता है। ऑडिट होने के बाद ही बड़े मामले का खुलासा हो सकता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020