कवर्धा। कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोन के खतरे से बचाने के राष्ट्रीय अभियान के तहत कबीरधाम जिला में भी 15 से 18 साल के किशोरों का वैक्सीनेशन का कार्य सोमवार को जिले में प्रारंभ किया गया। 15 से 18 आयु वर्ग के किशोरों में प्रतिरोधक क्षमता विकसित करने के लिए सोमवार को कवर्धा शहर सहित जिले के चारों विकास खंडों में वृहत पैमाने पर टीकाकरण अभियान चलाया गया।

एनएचएम की जिला कार्यक्रम अधिकारी सृष्टि शर्मा के अनुसार अभियान के पहले दिन बोड़ला विकासखंड में 2069, कवर्धा ग्रामीण 3234, पंडरिया विकासखंड में 3290, कवर्धा शहर में 679 और सहसपुर लोहारा विकासखंड में 1535 किशोर बालक-बालिकाओं को वैक्सीन लगाई गई। पहले दिन कुल 10807 लोगों को वैक्सीन लगाई गई। सीएमएचओ डॉ मंडल ने बताया कि वैक्सीनेशन को लेकर किशोरों में गजब का उत्साह उन्हें देखने को मिला। उन्होंने बताया कि नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप ऑफ इम्यूनाइजेशन के सुझाव पर कोवैक्सीन का ही उपयोग किया जाएगा।

एक ओर जहां जिले में कोविड के बढ़ते प्रकरणों ने सबकी चिंता बढा दी है। सोमवार को जिले में एक साथ 9 कोविड पॉजिटिव प्रकरण सामने आते ही जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने सीएमएचओ, सिविल सर्जन समेत स्वास्थ्य विभाग की टीम की बैठक ली। उन्होंने जिला अस्पताल और डेडिकेटेड कोविड अस्पताल का दौरा कर ऑक्सीजन युक्त बेड की व्यवस्था, वेंटिलेटर की स्थिति, ऑक्सीजन प्लांट में सप्लाई की व्यवस्था, लॉजिस्टिक की व्यवस्था आदि तमाम विषयों की जानकारी लेकर समस्त आवश्यक निर्देश दिए। कलेक्टर शर्मा सोमवार को करपात्री स्कूल का दौरा कर युवाओं को लगने वाले टीकाकरण की भी जानकारी ली।

किशोरों के बीच पहुंचे कलेक्टर, टीकाकरण के अनुभवों पर की बातचीत

जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा, सीएमएचओ डॉ शैलेन्द्र कुमार मण्डल अपनी टीम के साथ करपात्री स्कूल में पहुंचे। उन्होंने किशोरों से बातचीत करके कोविडरोधी टीकाकरण के अनुभवों, लाभों व इसकी उपयोगिताओं के साथ-साथ कोविड गाइड लाइन पर चर्चा की। उन्होंने किशोरों को कोविड टीका लगवाने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मास्क और शारीरिक दूरी का भी अवश्य पालन करें।

सभी सीएचसी में 100 बिस्तर का कोविड केयर सेंटर बनाए जाने के निर्देश

कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा ने सोमवार की बैठक में स्पष्ट निर्देश दिया कि सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 50 बिस्तर ऑक्सीजन युक्त व 50 बिस्तर ऑक्सीजन रहित बेड्स की व्यवस्था करके विकासखण्ड स्तर पर ही मरीजों को उपचार का लाभ दिया जाए। उन्होंने कहा कि इससे लोगों को अपने नजदीकी केंद्रों में ही उपचार व देखभाल की सेवाएं मिल पाएंगी। इमरजेंसी केसेस को चिन्हांकित करके तत्काल डीसीएच रेफर करें। कलेक्टर शर्मा ने कहा कि 600 जम्बो ऑक्सीजन की व्यवस्था जिले में उपलब्ध है। सभी ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफलिंग कराके रखने के निर्देश उन्होंने दिए हैं।

गुढ़ा स्कूल में पहले ही दिन 350 किशोरों का हुआ वैक्सीनेशन

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इंदौरी क्षेत्र में कोरोना टीकाकरण के लिए चिन्हांकित पांच स्कूलों में से पहले दिन तीन स्कूलों के विद्यार्थियों को टीका लगाया गया। छात्र-छात्राओं नें टीकाकरण कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र इंदौरी के प्रभारी सुरेंद्र चंद्रवंशी के अनुसार हायर सेकेंडरी स्कूल गुढ़ा में 350 किशोरों को, मानिकचैरी में 81 और दशरंगपुर में 161 किशोरों को टीका लगाया गया। इस तरह से 592 किशोरों को वैक्सीन लगाई गई।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local