कवर्धा (नईदुनिया न्यूज)। हवाओं की दिशा में बदलाव हुआ है, वह दक्षिण पूर्व हो गई है। इसकी वजह से एक बार फिर से प्रदेश भर में हल्की बारिश के साथ ही ओला गिरने के भी आसार हैं। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि नौ से 13 जनवरी के बीच प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है। साथ ही कुछ क्षेत्रों में गरज चमक के साथ ओले भी गिरेंगे। साथ ही गुरुवार को मौसम शुष्क रहेगा। बुधवार को जिले के विभिन्ना क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहा। दोपहर को धूप रही और शाम होते ही मौसम में ठंडकता आ गई। रात के वक्त ठंड में बढ़ोतरी हुई है। कवर्धा का अधिकतम तापमान 25.3 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस रहा। ठंड में बढ़ोतरी के कारण इन दिनों ऊलन कपड़ों की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। ऊलन बाजार संस्थानों में गर्म कपड़ों पर 20 फीसद तक छूट दी जा रही है।

मौसम विभाग के अनुसार हवा की दिशा दक्षिण पूर्व होते ही अब मौसम बदलने लगा है। गुरुवार छह जनवरी को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी और न्यूनतम तापमान में नौ जनकरी तक तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम में बदलाव के कारण विभिन्न फसलों में किट-पतंग की शिकायत आ रहीं है। इसे देखते हुए कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को फसल की विशेष ध्यान देने सलाह दी है। सब्जियों में होने वाले रोग-ब्याधि के नियंत्रण तथा फसलों के देखभाल के बारे में कई सुझाव दिए हैं। आगामी दिनों में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान उद्यानिकी के फसलों को है। जिले में उद्यानिकी की फसल करीब 10 हजार से अधिक हेक्टेयर में है।

ओलावृष्टि व बारिश से हुआ नुकसान

बीते दिनों हुए बारिश से जिले के किसानों के लिए आफत बन गई थी। तब जमकर वर्षा हुई साथ ही ओले भी गिरे। ओला वृिष्ट हुई जिससे इतना नुकसान हुआ है। ओलावृष्टी व बारिश से क्षेत्र में कई एकड़ में लगे फसल को नुकसान हुआ। जो ओले गिरे उनमें से कुछ ओलों का साइज बड़ा था। हालांकि नुकसान को लेकर राज्य सरकार ने जिले सर्वे का निर्देश दिया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local