कोंडागांव। Kondagaon News: छत्‍तीसगढ़ के कोंडागांव जिले के मर्दापाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत एक शासकीय स्कूल के प्रधान अध्यापक द्वारा छात्राओं के साथ छेड़छाड़ किए जाने का मामला सामने आया है। वहीं मामले को तत्काल प्रभाव से संज्ञान में लेकर जिला प्रशासन ने प्रधानाध्यापक को निलंबित कर दिया है। बता दें जिला कलेक्टर दीपक सोनी ने मामले में जांच के आदेश दिए थे। जिसके बाद जिला शिक्षा अधिकारी की जांच में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की शिकायत की पुष्टि हुई थी।

दरअसल, शासकीय उच्च प्राथमिक शाला के आरोपित प्रधान आध्यापक रानापाल हन्नु राम बघेल पर विद्यालय की छात्राओं के साथ छेड़छाड़ किये जाने के संबंध में जिला प्रशासन को शिकायत प्राप्त हुई थी। जिसपर कलेक्टर दीपक सोनी ने जांच के आदेश देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में जांच समिति बनाई थी। इस मामले में जांच समिति ने जो प्रतिवेदन पेश किए थे उसके आधार पर छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की शिकायत की पुष्टि करते हुए संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग बस्तर ने आरोपित प्रधान अध्यापक को छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (आचरण) नियम 1965 के नियम 3 के विपरीत गंभीर कदाचार मानते हुए व छत्तीसगढ़ सिविल सेवा (वर्गीकरण, नियंत्रण एवं अपील) नियम 1966 के नियम 9 (1)(क) के तहत तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है।

समाजसेवी ने की थी कार्रवाई की मांग।

बता दें इस घटना के 5 दिन बीतने के बाद भी विभाग द्वारा आरोपित शिक्षक पर कार्रवाई में देरी की गई थी। जिसके बाद इस मामले को संज्ञान में लेकर समाजसेवी शैलेष शुक्ला ने कलेक्टर दीपक सोनी व पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल को लिखित शिकायत देकर तत्काल जांच व कार्रवाई की मांग की थी।

क्या था घटना

जानकारी के मुताबिक शिक्षक ने विद्यालय में पढ़ने वाली एक छात्रा के साथ छेड़खानी की वारदात को अंजाम दिया था। जिसके बाद हिम्मत दिखाते हुए छात्रा ने इसकी जानकारी स्वजनों को दी। वारदात बीते शुक्रवार की बताई जा रही है। शिक्षक की करतूत सामने आने के बाद स्वजनों ने छात्रा को स्कूल भेजने से इनकार किया। तथा शिक्षक के स्कूल में पदस्थ रहने से छात्रा को विद्यालय नहीं भेजने की बात कही था। जिसके बाद स्वजन ने समाज में लोक लाज के भय से घटना की शिकायत पुलिस में न कर ग्राम प्रमुखों से किया। गांव की बैठक में शिक्षक ने आगे से ऐसी कृत्य नहीं करने की बात कहते हुए माफी मांगी। वहीं शिक्षक को विद्यालय से हटाने पर सहमति बनी।

Posted By: Abhishek Rai

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close