कोंडागांव। वर्षभर हमेशा ठंडे पानी से भरा रहने वाला कुएं से अचानक गर्म पानी निकलने लगे तो आम लोगों के बीच कौतूहल का विषय बनना लाजमी है। कोंडागांव जिले के ग्राम पंचायत मसोरा में स्थित एक कुएं से गर्म पानी निकलने की घटना हाल में सामने आई है। जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। कुछ लोग इसे चमत्‍कार मान रहे हैं।

ग्राम पंचायत मसोरा जामकोपारा में स्थित एक कुएं से पिछले चार माह से लगातार गर्म पानी निकल रहा है। स्वजनों के मुताबिक कुछ वर्ष पहले घर में उपयोग के लिए कुआं का निर्माण किया था। पहले कुएं से वर्षभर ठंडा पानी निकलता था। कुएं के पानी का घरेलू उपयोग करते थे। बीते चार महीनों से अचानक कुएं से गर्म पानी निकलने लगा है, जिसके बाद हमने कुएं का पानी पीना बंद किया है। गर्म पानी निकलने के बाद भी पानी के स्वाद में अंतर नहीं आया है।

रामप्रसाद यादव परिवार प्रमुख के मुताबिक बारिश के समय उनके घर के पास ही आकाशीय बिजली गिरी थी, उसके दूसरे दिन से ही पानी गर्म होने लगा, जिसके बाद उस कुए का पानी पीना बंद किया है। जबकि उससे कुछ ही दूरी पर स्थित हैंडपंप सहित गांव के अन्य हैंडपंप व कुएं से आज भी ठंडा पानी आ रहा।

प.रवि.शुक्ला विवि भूगभर्शास्त्र के प्रोफेसर डा. निंनाद बोदनकर ने कहा, पानी गर्म होने की घटना भूगर्भ में सल्फर खनिज की मात्रा या चट्टानों की ज्वाइंट के कारण भी हो सकता है। फिलहाल कुंए की वस्तु स्थिति को देखकर ही कुछ कहा जा सकता है।

Posted By: Ashish Kumar Gupta

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close