पूनम मानिकपुरी, कोंडागांव। महिलाएं पति की लंबी उम्र की कामना के लिए निर्जला व्रत रख कर करवा चौथ का व्रत करने में लगी रहीं तो नक्सलगढ़ में तैनात जवान पत्नियों से बात करने का जुगाड़ खोजते नजर आए। धुर नक्सल प्रभावित कोंडागांव जिले के ग्राम हड़ेली में पदस्थ आइटीबीपी के जवानों ने मोबाइल नेटवर्क की समस्या को देखते हुए अपने मोबाइल पेड़ पर टांग कर ब्लूटूथ के जरिये करवा चौथ के अवसर पर अपनी पत्नी से बात की।

जिला मुख्यालय से करीब 40 किमी दूर चारों ओर घने वनों व पहाड़ियों से घिरे ग्राम हड़ेली में अपनी तैनाती के दिनों से ही जवानों को विभिन्न् समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। आइटीबीपी 41वीं वाहिनी के असिस्टेंट कमांडेंट सुरेश यादव ने नईदुनिया को बताया मोबाइल नेटवर्क की समस्या आम है।

कभी-कभी बीएसएनएल व जिओ का नेटवर्क आता है। फिलहाल बीएसएनएल का नेटवर्क तो महीने भर से नहीं है। जिओ का नेटवर्क ढूंढने के लिए भी भारी मशक्कत करनी पड़ती है। करवा चौथ के अवसर पर सभी महिलाओं को अपने पति से बात करने का बेसब्री से इंतजार होता है।

आज विशेष तौर पर पत्नियों को करवा चौथ सेलिब्रेट करने के लिए हमने पेड़ की ऊंचाई पर रस्सी बांधकर जुगाड़ से नेटवर्क पकडाया। सभी फोन को प्लास्टिक के डब्बे पर रखकर हम रस्सी के सहारे ऊपर चढ़ाते हैं और ब्लूटूथ से कनेक्ट कर अपने परिवार वालों से बातें करते हैं।

गुरुवार शाम जब चांद आसमान में खिला तो मोबाइलों को रस्सी के सहारे ऊपर चढ़या गया। नेटवर्क मिलते ही इंतजार करते जवानों में खुशी की लहर दौड़ पड़ी। सभी जवान एक स्वर में ताली बजाते हुए अपने परिवारीजनों से कनेक्ट होते चले गए।

Posted By: Hemant Upadhyay

NaiDunia Local
NaiDunia Local