कोंडागांव (नईदुनिया न्यूज)। मानसून को सक्रिय होते देख किसान खरीफ सीजन की तैयारी में किसान जुट गए। वहीं बोर एवं सिंचाई की सुविधा वाले किसान खेत में नर्सरी की तैयारी में जुटे हैं। शुरुआती बारिश को देख किसान एवं मजदूर खेतों की ओर पहुंच रहे हैं। इन दिनों रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जो फसल के लिए फायदेमंद बताया जा रहा है। वहीं मानसून की पहली बारिश के पश्चात किसान खेतों की जुताई में लगे हैं। जून माह में ही समय पर शुरुआती बारिश होने से जिले मे खेती के कार्य में तेजी आई है। किसान रामेश्वर साहू, गनपतराम, चिंताराम ने बताया कि खरीफ की फसल के लिए आसाढ़ माह से ही अच्छी बारिश हो रही है।

गत वर्ष कम बारिश के चलते किसान रोपाई एवं जोता के कार्य में काफी पिछड़ चुके थे। खेतों में नमी होने से किसानों को खेतों में गहरी जुताई का अवसर मिला है। किसानों का कहना है कि 20 जून के बाद मौसम को देखकर धान बुआई का कार्य शुरू हो चुका है। खेतों में नमी होने से किसान जुताई के कार्य में जुट गए हैं। किसानों ने बताया कि धान बुआई से पूर्व खेतों की अच्छे से जुताई करना चाहिए। इसमें खेतों में खरपतवार नष्ट हो जाते हैं और मिट्टी भुरभुरी हो जाती है आने वाले दिनों में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है, जिससे धान की बुआई में और तेजी आ जाएगी।

इन दिनों खेतों की साफ-सफाई एवं घुरुवा खाद डालने का कार्य जोरों पर

ज्यादातर किसान सोसाइटी से खाद एवं बीज संग्रह कर चुके हैं। रासायनिक खाद की किल्लत की संभावना को देखते हुए किसान खाद के संग्रह पर जोर दे रहे हैं। रासायनिक खाद सोसाइटी में खत्म होने से पूर्व ले लेने की होड़ किसानों में दिखाई दे रही है, जिससे सोसाइटियों में इन दिनों अच्छी खासी भीड़ भाड़ देखी जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close