कोंडागांव। Online Fraud: जम्मू कश्मीर में भारतीय सेना में तैनात जवान प्रभुराम मरकाम के साथ मोबाइल फोन के जरिए संपर्क कर फीमेल फ्रैंडशिप ऑनलाइन डेटिंग सर्विस के नाम पर 12 लाख रुपये की ठगी के दो आरोपितों को पुलिस ने पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया है। न्यायालय में पेश करने के बाद वहां से उन्हें जेल भेज दिया गया।

मिली जानकारी के अनुसार मरकाम छुट्टी पर अपने घर कोंडागांव जिले के विश्रामपुरी थाना के अंतर्गत अपने गृहग्राम में आए हुए थे। ठगे जाने के बाद नौ सितंबर को विश्रामपुरी थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने धारा 420, 34 भादवि के तहत मामला दर्ज करने के बाद जांच शुरू की तो ठगों के बैंक खाते कोलकाता पश्चिम बंगाल से संबंधित होना पाया। इस पर एसपी सिद्धार्थ तिवारी ने टीम गठित कर कोलकाता पश्चिम बंगाल भेजा।

कोलकाता जोधपुर में एक सप्ताह तक रहकर टीम आरोपितों तक पहुंच तो गई लेकिन गुपचुप तरीके से उनकी गतिविधियों पर नजर रखी। पर्याप्त साक्ष्य जुटाने के बाद स्थानीय पुलिस के सहयोग से आरोपितों के पश्चिम मेदिनापुर स्थित कार्यालय में दबिश देकर संचालक जीबन कृष्ण सिंघा (33) पुत्र राधाकृष्ण सिंघा और संधी शंकर बारीक (42) पुत्र स्व. खगेन्द्र बारीक को दबोच लिया। दोनों पश्चिम मेदिनापुर निवासी हैं।

उनके कब्जे से 12 लाख रुपये, उपयोग किये जाने वाले विभिन्न कंपनी के कुल 24 मोबाइल फोन, 40 विभिन्न बैंक खाते का एटीएम कार्ड, दो लैपटॉप, ग्राहकों से चैटिंग करने का रिकार्ड रजिस्टर, कैल्कुलेटर व नोट गिनने की मशीन, विभिन्न मोबाइल कंपनियों के सीम कार्ड समेत अन्य सामान जब्त किए गए। दोनों आरोपितों को अलीगढ़ कोलकाता के न्यायालय में पेश किया गया जहां अदालत ने उन्हें वर्तमान में कोविड-19 के गाइडलाइन का पालन करते हुए अंतरिम जमानत दे दी।

इस तरह करते हैं ठगी

पूछताछ में उन्होंने बताया कि ऑनलाइन विज्ञापन देकर महिला कर्मचारी नियुक्त करते हैं। ट्रेनिंग देने के बाद ग्राहकों की उनके साथ ऑनलाइन डेटिंग करने का झांसा देकर पहले फ्रैंडशिप कराते हैं। फिर रजिस्ट्रेशन फीस समेत कई अन्य तरह के शुल्क के नाम पर बैंक खातों में पैसा जमा करवा लेते हैं। इतना ही नहीं, जाल में फंसे लोगों के डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम रुपये अपने बैंक खाते में डाल लेते हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020