कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। हाईकोर्ट की टिप्पणी के बाद शासन ने जाति वर्ग भेद से परे 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए टीकाकरण की सुविधा दे दी है। जिले में शनिवार को इस आयु वर्ग के लोगों के लिए 5000 डोज उपलब्ध रहा। लेकिन पहले दिन 2728 लोगों ने 51 केंद्रों में टीकाकरण कराया। रविवार के लिए करीब ढाई हजार टीके शेष रहे गए हैं। राजधानी रायपुर से वैक्सीन मिलने के बाद ही टीकाकरण का कार्य गति पकडेगा।

सरकारी निर्णय के बाद भी 18 वर्ष से अधिक आयु वालों के टीकाकरण में अनिश्चितता देखी जा रही है। पहले लिए गए निर्णय के अनुसार अंत्योदय राशन कार्ड की अनिवार्यता आड़े आ रहा था, अब वर्तमान में वैक्सीन की उपलब्धता समस्या बनी है। शनिवार को इसकी शुरूवात भी की गई लेकिन जिले में केवल 5000 वैक्सीन डोज ही उपलब्ध थे। पर्याप्त वैक्सीन सुविधा के अभाव में लोगों को अब भी भटकना पड़ रहा है। एक पांच मई तक 18 वर्ष के अधिक आयु वाले 1334 अंत्योदय राशन कार्डधारियों को टीका लगाया गया था। सात मई को वैक्सीन उपलब्ध नहीं होने से केंद्रों में टीकाकरण बंद रहा। आठ मई शनिवार को 5000 वैक्सीन उपलब्ध होने पर केवल 51 केंद्रों पर ही शुरू हुआ। प्रत्येक केंद्र में केवल सौ- सौ डोज दिए गए थे। वैक्सीन के अनुपात में लोगों की उपस्थिति अधिक होने से कई केंद्रों में समय से पहले वैक्सीन समाप्त हो गया। ऐसे में लोगों को बिना वैक्सीन लगवाए ही वापस लौटना पड़ा। जिले में 18 से अधिक और 45 वर्ष से कम आयु वाले 6.50 लाख लोगों को टीका लगाया जाना है। समय पर टीका उपब्ध नहीं होने से लोगों को समस्या से जूझना पड़ रहा है।

45 से अधिक आयु के 24 हजार को दूसरा डोज

45 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीकाकरण स्वस्फूर्त जारी रहा। इस आयु वर्ग के अधिकांश लोग अब दूसरे डोज के लिए सामने आ रहा हैं। शनिवार तक लगभग 24000 लोगों को दूसरे डोज का टीका लग चुका था। टीकाकरण अभियान के अधकारी डा. पुष्पेश कुमार ने बताया कि 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए अभी 9000 टीका उपलब्ध है। 18 वर्ष आयु वालों के लिए कोटा समाप्त हो चुका है। रायपुर से आवंटन आने पर अस्पतालों में आपूर्ति की जाएगी।

संक्रमण से मुक्ति पाने की होड़

बढ़ते संक्रमण को देखते हुए टीकाकरण कराने के बाद लोग समस्या से शीघ्र निजात पाना चाहते हैं। टीकाकरण शुरू होने से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा ज्यादातर उपगरीय क्षेत्रों टीका के लिए लोगों की कतार देखी गई। कुसमुंडा आदर्श नगर और विकास नगर अस्पताल में 200 से अधिक लोगों ने टीका लगवाया। माना जा रहा है आने वाले औद्योगिक संस्थान अपने कर्मचारियों को अपने संस्थान में टीकाकरण कराएंगे। इससे सरकारी अस्पातालों में भीड़ नहीं होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags