कोरबा । Korba News : कोरोना संक्रण रोकथाम में लिए 23 दिन के भीतर 7536 वारियर्स का टीकाकरण हो चुका है। इसमें स्वास्थ्य के अलावा आंगनबाड़ी की कार्यकर्ता सहायिका के अलावा मितानिन और स्वच्छता मित्र शामिल है। अभी भी इस श्रेणी के 30 फीसदी फ्रंट लाइन वारियर्स शेष हैं। वैक्सिनेशन शुरूवात में 6800 डोज मिले थे। दूसरी खेप में 13000 लोगों के लिए वैक्सीन की आमद हुई है। स्वास्थ्य विभाग से जुड़े वारियर्स का सप्ताह भर के भीतर टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

टीकाकरण केंद्र बढ़ाए जाने से वैक्सिनेशन में प्रगति आने लगी है। शुरुआती दौर में केवल तीन स्वास्थ्य केन्द्रों में टीका लगाया जा रहा था। अब सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा 37 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में भी अभियान शुरू कर दी गई है। टीकाकरण के बाद वारियर्स अधिक निर्भीकता से अपने कार्य क्षेत्र में काम कर रहे है। विभाग की ओर से कोरो ना सेंपल अब भी लिया जा रहा है।

इसके लिए गांवों में शिविर भी लगाए जा रहे हैं। वैक्सीन के अतिरिक्त खेप पहुंचने से अधिक से अधिक टीका कारण के मार्ग खुल गए हैं।माना जा रहा है कि मार्च से आम लोगों का भी टीका करण शुरू हो जाएगा। विभागीय अधिकारी की माने तो अब तक जिन्हे पहले किश्त का टीका लग चुका है उनके स्वास्थ्य में किसी तरह की गिरावट नहीं आई है बल्कि वे पूरी तन्मयता से काम कर रहे हैं।

दूसरा टीका के लिए तीन दिन शेष

पहले किश्त में जिन वारियर्स को टीका लगा है उनके दूसरा टीका के लिए तीन दिन शेष रह गए हैं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक तैयारी की गई। मंगलवार का राजस्व और पुलिस विभाग के फ्रंटलाइन वारियर्स का वैक्सिनेशन शुरू होगा।

बरती का रही सावधानी

जिला अस्पताल के टीकाकरण अभियान अधिकारी डा. पुष्पेश कुमार ने बताया कि अभियान को सुचारू रूप से चलाने के लिए पूरी सावधानी बरती जा रही है। टीका 18 वर्ष से अधिक आयु वालो को लगाया जाना सुनिश्चित किया गया है। गर्भवती और शिशुवती वारियर्स को टीका लगाने का प्रावधान नहीं है।

Posted By: sandeep.yadav

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags