कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। इन दिनों रेल यात्रा में बढ़ रही व्यस्तता से यात्रियों को राहत देने रेलवे की ओर से कुछ ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की व्यवस्था प्रदान की जा रही है। इसी क्रम में कोरबा की दो विशेष ट्रेनों को भी रखते हुए अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। इनमें कोरबा से अमृतसर के बीच चलने वाली छत्तीसगढ़ स्पेशल में एक अतिरिक्त शयनयान कोच लगाई गई है। इस अतिरिक्त कोच की सुविधा कोरबा से अमृतसर के लिए केवल एक दिन बुधवार के लिए उपलब्ध रहेगी।

रेलवे प्रशासन द्वारा यात्रियों की बेहतर सुविधा व अधिकाधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध करने की दिशा में पहल करते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली दो जोड़ी स्पेशल गाड़ियों में एक-एक अतिरिक्त कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इस सुविधा की उपलब्धता से इस गाड़ी में यात्रा करने वाले अधिकाधिक यात्री लाभान्वित होंगे। इसी तरह कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर स्पेशल (गाड़ी संख्या 08237/08238) ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा कोरबा से चार अगस्त को व अमृतसर से छह अगस्त को उपलब्ध रहेगी। छत्तीसगढ़ स्पेशल के रूप में चलाई जा रही यह ट्रेन छत्तीसगढ़ के लगभग सभी प्रमुख शहरों के अलावा मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश व महाराष्ट्र समेत अनेक राज्यों से होते हुए दिल्ली व अमृतसर तक का सफर पूरा करती है। इस तरह अतिरिक्त कोच की सुविधा प्रदान की जा रही यात्री ट्रेनों में कोरबा से चल रही कोरबा-कोचुवेली-कोरबा स्पेशल (गाड़ी संख्या 02647/02648) ट्रेन शामिल है।

कोचुवेली सुपरफास्ट में भी एक दिन सुविधा

कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर स्पेशल ट्रेन के अलावा अतिरिक्त कोच की सुविधा कोरबा से चल रही साप्ताहिक स्पेशल कोरबा-कोचुवेली-कोरबा में प्रदान की जा रही है। इस ट्रेन में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा कोरबा से सात अगस्त को और कोचुवेली से 12 अगस्त को उपलब्ध रहेगी। दक्षिण भारत की ओर विभिन्ना राज्य व शहरों को कवर करने वाली इस ट्रेन की काफी मांग है। इस ट्रेन में कोरबा से भी बड़ी संख्या में यात्री सफर करते हैं। काफी लंबी दूरी तय करने वाली इस सुपरफास्ट स्पेशल में भी दोनों दिशा के लिए केवल एक-एक दिन केे लिए ही अतिरिक्त कोच की सुविधा रहेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local