कोरबा। (नईदुनिया प्रतिनिधि) बाल्को कर्मचारियों के बोनस (एक्सग्रेसिया) राशि में 10 फीसदी का इजाफा कर भुगतान किया जाएगा। पिछले वर्ष 79 हजार 651 रूपए दिया गया था, पर इस बार 87 हजार 616 रुपए बोनस कर्मियों को मिलेगा। इसके बावजूद यह राशि अन्य उपक्रमों से अधिक है।

दुर्गा पूजा के पहले बाल्को में कार्यरत कर्मियों को मिलने वाले बोनस को लेकर कई दिनों से उहापोह की स्थिति बनी हुई थी। श्रमिक संघ प्रतिनिधि भी इस मामले में चुप्पी साधे बैठे हुए हैं। प्रबंधन ने अभी तक किसी भी श्रमिक संघ से चर्चा नहीं की है, पर श्रमिक नेताओं के समक्ष अपनी मंशा स्पष्ट कर दी है कि समझौता के मुताबिक पिछले वर्ष के बोनस राशि में 10 फीसदी की वृद्धि कर भुगतान किया जाएगा। इस पर श्रमिक नेताओं की प्रतिक्रिया भी खुल कर सामने नहीं आ पा रही है, उनका कहना है कि प्रबंधन अब तक बैठक कर बोनस पर निर्णय लेता रहा है। पहली बार बैठक बिना ही कर्मियों को राशि देने की मंशा जताई है। जानकारों का कहना है कि दो दिन के भीतर चरणबद्ध ढंग से यूनियन के साथ वार्ता कर प्रबंधन ने अपनी आर्थिक स्थिति के साथ ही बोनस के संबंध में अवगत करा देगा। कोरोना काल में प्लांट की स्थिति किसी से छिपी नही है, हाटमेटल का उठाव नहीं हो रहा। आर्थिक मंदी का असर होने की वजह से खरीदारी का आर्डर भी नहीं मिल रहा है। यही वजह है कि 15 के बजाए केवल दस फीसदी ही इजाफा के साथ राशि दी जा रही है। कर्मियों को दुर्गा पूजा के पहले बोनस का भुगतान कर दिया जाएगा। 31 मार्च 2019 को कंपनी की नियमावली में कर्मचारी ही पात्र होंगे और वित्तीय वर्ष 2019-20 में 240 दिन की उपस्थिति होनी चाहिए। अन्यथा अनुपातिक आधार पर भुगतान किया जाएगा। कंपनी ने समझौता के मुताबिक 15 फीसदी भी वृद्धि भले ही नहीं की है। बावजूद पिछले वर्ष से ज्यादा राशि होने की वजह से विरोध नहीं हो सका। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि कर्मियों को दस फीसदी बोनस में वृद्धि की जाती है, तथा पांच फीसदी की वृद्धि प्राफिट के आधार दी जाती है।

कब कितना मिला बोनस

वर्ष राशि (रु.)

2015- 47000

2016- 54771

2017- 62986

2018-72410

2019-79651

2020- 87616

दीपावली के पहले पांच फीसदी अतिरिक्त राशि

बाल्को से जुडे जानकारों का कहना है कि प्रबंधन ने श्रमिक नेताओं के समक्ष स्पष्ट कर दिया है कि दीपावली के पहले पांच फीसदी राशि का भुगतान किया जाएगा। कंपनी आर्थिक हालात में सुधार होने पर यह राशि भुगतान की जाएगी, अन्यथा भुगतान पर रोक लगाई जा सकती है। इसके बाद राशि का भुगतान कब तक किया जाएगा, इस बारे में फिलहाल कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है।

प्रबंधन अब बताएगी श्रमिक नेताओं को

बाल्को कर्मियों के एक्सग्रेसिया राशि में दस फीसदी वृद्धि करने के मसले पर श्रमिक संघ प्रतिनिधियों से भले ही प्रबंधन ने चर्चा नही की, पर यह माना जा रहा है कि प्रबंधन ने दस फीसदी भुगतान करने का निर्णय ले लिया है। आगामी दो दिन में बैठक कर श्रमिक नेताओं को निर्णय से अवगत कराने के साथ ही सर्कुलर भी थमाया जा सकता है। उल्लेखनीय है कि पिछले दो वर्ष से एक्सग्रेसिया मामले में प्रबंधन ने चर्चा करने के बजाए श्रमिक प्रतिनिधियों समेत कर्मचारियों को सरकुलर की प्रतिलिपि थमाई जा रही है, इसमें राशि बढ़ोत्तरी कर भुगतान की जानकारी रहती है।

23 अक्टबूर तक होगा भुगतान

बाल्को कर्मियों को एक्सग्रेसिया राशि का भुगतान 23 अक्टूबर तक किया जाएगा। प्रबंधन ने आश्वस्त किया है कि राशि की गणना करने का आदेश जारी कर दिया गया है। दुर्गा पूजा के पहले सभी कर्मियों को बैंक खाते में राशि समाहित कर दी जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags