कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। शहर के सुनालिया चौक के पास बने मल्टी लेवल पार्किंग को माल की तर्ज पर बिहान बाजार के रूप में विकसित किया जाएगा। बुधवार को कलेक्टोरेट सभागार में आयोजित खनिज न्यास संस्थान की शासी परिषद की बैठक में सदस्यों और जन प्रतिनिधियों ने यह निर्णय लिया है। शहर में स्थाई बाजार उपलब्ध होने से गोठान समिति व महिला स्व-सहायता समूह द्वारा बनाई जा रही आकर्षक कलाकृतियों और दैनिक उपयोग के सामानों को बेचने के लिए जगह उपलब्ध होगी। बिहान बाजार से महिला समूह की आय बढ़ने से उनमें आत्म निर्भरता बढ़ेगी।

बैठक में सांसद ज्योत्सना महंत ने खनिज न्यास मद से जिले में शिक्षा और स्वास्थ्य की बेहतरी के साथ ग्रामीण इलाकों में लोगों की सहुलियतों के लिए ज्यादा से ज्यादा विकास कार्य स्वीकृत करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि जिले के ग्रामीण इलाकों में स्कूलों की मरम्मत, स्कूलों में आधारभूत सुविधाओं की बढ़ोत्तरी के लिए अधिक से अधिक काम स्वीकृत किए जाएं। महंत ने कहा कि दूरदराज के इलाकों में लोगों को बीमार होने पर ईलाज की बेहतर सुविधा देने के लिए स्वास्थ्य केंद्रों में संसाधनों की जरूरत जिला खनिज न्यास मद से पूरी करने की बात कही। कलेक्टर रानू साहू ने जिला खनिज न्यास संस्थान के संचालन से जुड़े केन्द्र सरकार द्वारा स्थापित नए नियमों और प्रावधानों की जानकारी सभी सदस्यों को दी। उन्होंने बताया कि जिला खनिज न्यास संस्थान को हर साल औसतन 200 से 230 करोड़ रूपये मिलते हैं। संस्थान के नियमों के अनुसार इस वर्ष के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है। वास्तविक रूप में जैसे-जैसे राशि प्राप्त होती जाएगी वैसे-वैसे कार्यों के लिए प्रशासकीय स्वीकृति एवं राशि जारी की जाएगी। बैठक में सांसद ज्योत्सना महंत के अलावा कटघोरा के विधायक पुरूषोत्तम कंवर, पाली-तानाखार के विधायक मोहित राम केरकेट्टा, रामपुर विधायक ननकीराम कंवर, गोसेवा आयोग के सदस्य प्रशांत मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, पार्षद नगरीय निकाय सदस्य सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, पार्षद वार्ड क्रमांक नौ नगरीय निकाय सदस्य रूपसिंह गोंड़, ग्राम सभा सदस्य ग्राम हरदीबाजार मदनलाल राठौर आदि उपस्थित थे।

पार्षद सुरेंद्र के 19 करोड़ कार्य को मंजूरी

जिला खनिज न्यास की शासी परिषद की बैठक में नगरीय निकाय सदस्य के रूप में उपस्थित पार्षद सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल ने नगर पालिक निगम क्षेत्र 19 करोड़ का प्रस्ताव रखा, जिसे मंजूरी मिल गई। प्रस्तवित कार्यों में सरकारी प्राथमिक, माध्यमिक व हाई स्कूलों को निजी स्कूल की तर्ज पर सर्व सुविधायुक्त बनाना है। इसके अलावा हसदेव नदी में रपटा एवं घाट को लेकर भी कार्ययोजना की जानकारी दी गई जिसे परिषद ने अपनी स्वीकृति दे दी। शहर के निकट दादरखुर्द से भालूसटका सड़क मरम्मत व डामरीकरण के लिए 191 लाख की भी स्वीकृति मिल गई है।

विधानसभावार बराबर अनुपात में हो कार्य स्वीकृति - सांसद

सांसद ज्योत्सना महंत ने जिला खनिज न्यास मद से कोरबा जिले की सभी चार विधान सभाओं में बराबर अनुपात में विकास कार्यों की स्वीकृति पर जोर दिया। उन्होंने खनिज न्यास मद से जिले के दूरदराज के ग्रामीण इलाकों में लोगों को बेहतर आधारभूत सुविधाएं भी मुहैया कराने के लिए कहा। महंत ने पिछले वर्ष की कार्ययोजना में स्वीकृत कार्यों की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली। सांसद ने पिछले कोरोना काल में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जिले में खरीदे गए वेंटिलेटर एवं अन्य मेडिकल उपकरणों का भौतिक सत्यापन कर ही देयक भुगतान करने को कहा जिस पर सभी सदस्यों ने सहमति जताई।

थानों मे लगे सीसी टीवी, जटगा कालेज का बने भवन

सदस्य के रूप में बैठक में वर्चुअल रूप से शामिल हुए विधायक पाली तानाखार मोहितराम केरकेट्टा ने सभी पुलिस थानों में सीसीटीवी कैमरे लगवाने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने जटगा में महाविद्यालय भवन निर्माण के लिए भी राशि स्वीकृति की मांग बैठक में की। केरकेट्टा ने स्थानीय युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए गोल्डन आईलैंड और बुका को भी सतरेंगा की तर्ज पर पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने की कार्ययोजना बनाने का भी प्रस्ताव रखा। बैठक में भू-विस्थापित परिवारों के बच्चों की शिक्षा और उच्च शिक्षा के लिए खनिज न्यास मद से छात्रवृत्ति देने की भी मांग बैठक में रखी गई।

अधिक से कम प्रभावितों की बने सूची- कंवर

बैठक में शामिल हुए कटघोरा के विधायक पुरूषोत्तम कंवर ने जिले के प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से खनन प्रभावित गांवों को नए सिरे से सूचीबद्ध करने पर भी जोर दिया और गांवों का वर्तमान स्थिति अनुसार फिर से सर्वेक्षण कर पुनरीक्षित सूची तैयार करने का सुझाव दिया। सभी सदस्यों ने इस पर सहमति जताई। हरदीबाजार में स्थापित हो रहे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए की गई। कलेक्टर रानू साहू ने इन दोनों स्कूलों के लिए स्वीकृत राशि और वर्तमान में कार्य की प्रगति की समीक्षा कर उचित निर्णय करने का आश्वासन सदस्यों को दिया।

अंग्रेजी स्कूल के लिए नई जगह पर बने नया भवन

खनिज न्यास की शासी परिषद की बैठक में विकासखंड मुख्यालय करतला में बन रहे स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए नया भवन बनाने का भी प्रस्ताव रखा। वर्तमान में आत्मानंद स्कूल पुराने हाईस्कूल भवन का जीर्णोद्धार कर स्थापित किया जा रहा है। यह भवन भी लगभग 40 वर्ष पुराना है और इसमें बच्चों के लिए खेल मैदान भी नहीं है। उन्होंने आने वाले दिनों में बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के लिए सुव्यवस्थित परिसर की दृष्टि से नई जगह पर नया भवन बनाने की मांग सदस्यों ने की।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local