कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। त्यौहारों के मद्देनजर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम एक बार फिर जांच एवं कार्रवाई में जुट गई है। इसी क्रम में सोमवार को ट्रांसपोर्टनगर क्षेत्र के होटल व रेस्टोरेंट में दबिश देते हुए ताबड़तोड़ छापे पड़े। ज्यादातर प्रतिष्ठानों में गंदगी के साथ नियम-कायदे दरकिनार कर संचालन किया जा रहा था। टीपीनगर इंडियन काफी हाउस में स्वास्थ्य जांच कराए बगैर ही कार्यरत कर्मियों से काम कराए जा रहे थे। इस पर संस्थान पर एक हजार का जुर्माना आरोपित कर चालान काटा गया।

दशहरा व दीपावली नजदीक है और ऐसे में कलेक्टर किरण कौशल के निर्देश पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग की टीम एक बार फिर जांच अभियान के लिए सक्रिय हो गई है। सोमवार को अधिकारियों की टीम ट्रांसपोर्टनगर पहुंची थी। यहां होटल एवं रेस्टोरेंट समेत अनेक जगह जांच एवं निरीक्षण का अभियान चलाया गया। अधिकारियों की टीम ने जहां त्यौहारों पर नगर में खपाने बन रहे व्यंजनों, उन्हें तैयार करने वाले रसोई व्यवस्था, कर्मियों व परोसने वाले बैरा के स्वास्थ्य परीक्षण से लेकर साफ-सफाई का निरीक्षण किया। के सैंपल एकत्र कर जांच के लिए लैब भेजे, संस्थाओं की रसोई की व्यवस्था का भी जायजा लिया। इस दौरान वहां साफ-सफाई को लेकर भारी लापरवाही देखने को मिली। इस पर जुर्माने की कार्रवाई के साथ नियमानुसार व्यवस्था में त्वरित सुधार के निर्देश भी दिए गए। कार्रवाई के दौरान खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग से खाद्य सुरक्षा अधिकारी विकास भगत व आरआर देवांगन समेत अन्य शामिल रहे। सभी को कोविड-19 के नियमानुसार संचालन करने की हिदायत दी गई।

चिकन बिरयानी एवं वेज ग्रेवी का नमूना

विभागीय टीम ने चार संस्थानों में औचक निरीक्षण किया और अव्यवस्था दिखने पर कुल छह हजार पांच सौ रुपये का जुर्माना ठोंका। संचालकों को खाद्य विभाग के नियमों का पालन करने व स्वच्छता का ध्यान रखने की हिदायत दी गई। इस दौरान ट्रांसपोर्टनगर में संचालित राजू होटल से चिकन बिरयानी एवं वेज ग्रेवी का नमूना लिया गया एवं सफाई नहीं होने की वजह से 3000 चालान किया गया। इसी तरह ताज होटल को 1500 रुपये, देवांगन होटल को 1000 रुपये का चालान किया गया। कर्मचारियों का मेडिकल जांच नही कराने के कारण इंडियन काफी हाउस पर 1000 का चालान लगाया गया। सभी रेस्टोरेंट को नियमों का पालन करने, कमी अनुसार सुधार सूचना दिया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस