Chhattisgarh: कोरबा। पहली बार ऐसा हो रहा है जब पानी के बीच कू्रज में भूपेश कैबिनेट की बैठक होगी। सतरेंगा से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अपने मंत्रिमंडल व मंत्रालय के आला अफसरों के साथ कू्रज में सवार होंगे और यहां से टिहरीसरई या बुका की ओर जाएंगे। इस बीच बैठक में पर्यटन को बढ़ावा देने सहित कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाएंगे। इस नये प्रयोग पर सबकी निगाहें टिकी है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में मंत्रिपरिषद की बैठक आगामी 29 फरवरी को कोरबा जिले के सतरेंगा में दोपहर एक बजे से आयोजित है। प्रशासनिक स्तर पर बहुत पहले से ही इसकी तैयारी की जा रही थी । कलेक्टर किरण कौशल रविवार को एक बार फिर दर्जनभर अधिकारियों के साथ सतरेंगा में बैठक करके तैयारियों का जायजा लिया।

29 फरवरी को भूपेश बघेल सहित मंत्री मंडल इस बैठक में शामिल होंगे । खास बात यह है कि पर्यटन को बढ़ावा देने के ध्येय से क्रूज में बैठक की जा रही है। इससे पहले मुख्य सचिव आरपी मंडल भी सतरेंगा का दौरा कर चुके हैं। कलेक्टर हर दूसरे-तीसरे दिन वहां चल रहे विकास कार्य और तैयारियों की मानिटरिंग कर रही हैं।

सचिव टूरिज्म अम्बलग्न पी भी कई बार बांगो का दौरा कर चुके हैं। हालांकि पहले यह तारीख 23 फरवरी निर्धारित थी, लेकिन अब इसे छह दिन आगे बढ़ाकर खास तिथि 29 फरवरी कर दी गई है। चार साल में एक बार आने वाली इस तिथि 29 फरवरी को यादगार बनाने की तैयारी है। दोपहर 1 बजे इस ऐतिहासिक पल का गवाह बनेगा कोरबा का सतरेंगा।

देश के चुनिंदा टूरिस्ट सेंटरों में से एक सतरेंगा के बांगो डैम में बजट सत्र के दौरान 29 फरवरी कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री भूपेश बघेल लेने जा रहे हैं। इस बैठक में न सिर्फ छत्तीसगढ़ को बल्कि प्रदेश के टूरिज्म को बड़ी सौगात मिलने के कयास लगाए जा रहे हैं। इस खास कैबिनेट के लिए मुख्यमंत्री ने पहले ही अपनी सहमति दे दी है। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल भी वहाँ का दौरा कर तैयारियों का जायजा ले चुके हैं।

तीन घंटे पानी के बीच रहकर भूपेश कैबिनेट की बैठक में होंगे कई निर्णय

डैम में कू्रज के लिए दो मार्ग पर विचार चल रहा है, जिसमें पहला टिहरीसरई, जो सतरेंगा से जलमार्ग पर करीब 40 किलोमीटर दूर है। यहां पहुंचने में करीब डेढ़ घंटे से अधिक समय लगेगा। वापसी में बुका भी जाने की योजना बन सकती है। इस तरह कुल तीन घंटे पानी के बीच रहकर सरकार राज्य के लिए महत्वपूर्ण योजनाओं को अंतिम रूप देगी। इसके अलावा मुख्यमंत्री पांच घंटे कोरबा में रहेंगे,बाद हेलीकॉप्टर से वापस रायपुर लौट जाएंगे। मंत्री व अफसर एक दिन पहले ही 28 फरवरी को कोरबा पहुंच जाएंगे।

Posted By: Anandram Sahu

fantasy cricket
fantasy cricket