Chhattisgarh News: कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आइटी कॉलेज को बीई प्रथम वर्ष के लिए सीटें आवंटित कर जारी मेरिट सूची में न्यूनतम 41.33 प्रतिशत अंक लेकर 12वीं पास एसटी छात्र को मैकेनिकल इंजीनियरिंग में प्रवेश का प्रथम अवसर दिया गया है। पहले चरण में कॉलेज को कुल 37 छात्र-छात्राओं की मेरिट सूची जारी कर प्रवेश की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है। सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए न्यूनतम कट ऑफ अंक 46 व एससी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 43.33 प्रतिशत रहा।

इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम (बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग) के शिक्षा सत्र 2020-21 के लिए प्रथम वर्ष में प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। इस बार पीईटी की बजाय 12वीं पास सभी छात्र-छात्राओं को इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए तकनीकी कॉलेजों में प्रवेश का अवसर दिया जा रहा है।

आइटी कॉलेज कोरबा के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग की ओर से जारी की गई अलॉटमेंट सूची में मेरिट के आधार पर 12वीं पास 37 छात्र-छात्राओं को प्रवेश का पहला अवसर दिया गया है।

12वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर सामने आई कटऑफ सूची में 46 प्रतिशत अंक प्राप्त ओबीसी को कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग व 46.33 प्रतिशत वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थी को सिविल इंजीनियरिंग, अनुसूचित जनजाति में 41.33 व अनुसूचित जाति वर्ग में 43.33 प्रतिशत अंक प्राप्त कर 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए बुलाया गया है। चयन सूची में जगह बनाते हुए पात्रता हासिल करने वाले सभी छात्र-छात्राएं 29 सितंबर को शाम पांच बजे तक प्रक्रिया पूर्ण कर प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे।

अधिकतम कट ऑफ अंक 81.33 प्रतिशत

अधिकतम कट ऑफ अंक 81.33 प्रतिशत है, जो सामान्य वर्ग के एक छात्र का है, जिसने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग के प्रथम वर्ष में प्रवेश लेने आइटी कॉलेज का चयन किया है। छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय से संबद्ध जिले में एकमात्र संस्था आइटी कॉलेज संचालित है।

कोरबा समेत राज्यभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में सीटें भरने सीट अलॉटमेंट के बाद अब पात्रता सूची में शामिल किए गए छात्र-छात्राओं को फीस व अन्य औपचारिकताएं पूर्ण कर अपने पसंदीदा ब्रांच में प्रवेश लेने का समय दिया गया है। मंगलवार तक चलने वाली पहले चरण की प्रक्रिया के पांचवें दिन रविवार को भी प्रवेश प्रक्रिया निपटाने कॉलेज खुला रहा।

दीगर राज्य से दो अभ्यर्थी ने चुना कोरबा

इस बार पहले ही चरण में प्रदेशभर के युवाओं के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के बाहर के अभ्यर्थियों को भी प्रक्रिया में शामिल होकर प्रवेश प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया गया था। आइटी कॉलेज में प्रवेश लेकर कोरबा से इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई करने दीगर राज्यों (ओएस श्रेणी) के दो अभ्यर्थियों ने रुचि दिखाई है। खास बात यह है कि दीगर राज्य से आवेदन कर चयन सूची में जगह बनाने वाले दोनों ही अभ्यर्थियों ने कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग को ही चुना है। कुल 37 अभ्यर्थियों में 11 छात्राएं व 26 छात्र शामिल हैं। आवंटित सीट के विपरीत कंप्यूटर साइंस में 16, सिविल में नौ, मैकेनिकल में सात व सबसे कम पांच सीट ईईई में आवंटित की गई है।

अब तक तीन विद्यार्थियों ने लिया प्रवेश

तकनीकी शिक्षा विभाग से आवंटित सीट में सबसे ज्यादा 16 छात्र-छात्राओं ने आइटी कॉलेज में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग (सीएसई) का चयन करते हुए प्रवेश लेने रुचि दिखाई है। करियर के दृष्टिकोण से वर्तमान दौर में भी कंप्यूटर साइंस का क्रेज बरकरार है, इस ब्रांच में सर्वाधिक सीट मिलने से यह स्पष्ट हो रहा है।

चार ब्रांच समेत आइटी कॉलेज में उपलब्ध प्रथम वर्ष की कुल 210 सीट के विपरीत पहले चरण में 37 विद्यार्थियों का चयन कर अलॉटमेंट दिया गया। 23 सितंबर से अब तक दस्तावेज सत्यापन व शुल्क जमा कर दो सीएसई व एक मैकेनिकल इंजीनियरिंग समेत तीन विद्यार्थी आइटी कॉलेज में प्रवेश ले चुके हैं। पहला चरण पूर्ण होने में तीन दिन शेष हैं।

सिविल इंजीनियरिंग

सामान्य-अधिकतम 56.66 व न्यूनतम 46.33 प्रतिशत

ओबीसी-अधिकतम 76 व न्यूनतम 67 प्रतिशत

एससी-60 प्रतिशत

एसटी-अधिकतम 59.66 व न्यूनतम 47.66 प्रतिशत

सीएसई

सामान्य-अधिकतम 81.33 व न्यूनतम 62.33 प्रतिशत

ओबीसी-अधिकतम 80 व न्यूनतम 46 प्रतिशत

मैकेनिकल

सामान्य-अधिकतम 55.33 व न्यूनतम 49.33

ओबीसी-73.66 प्रतिशत

एससी-अधिकतम 71.33 व न्यूनतम 67.33

एसटी-अधिकतम 61.33 व न्यूनतम 41.33

ईईई

ओबीसी-अधिकतम 70.66 व न्यूनतम 54.33

एससी-अधिकतम 75 व न्यूनतम 43.33

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020