कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। जिला शतरंज संघ के तत्वावधान में दो दिवसीय राज्य स्तरीय शतरंज चयन प्रतियोगिता डीडीएम रोड स्थित एक होटल में संपन्ना हुई। प्रतियोगिता में अंडर 7, 17, 19 के प्रतिभागी बच्चों ने हिस्सा लिया। जिसमें कुल 550 राउंड शतरंज की चाले चली गई। अंडर 17 व 19 में कोरबा और रायपुर विजेता बने। जिन्हें मुख्य अतिथियों के हाथों पुरस्कृत कर प्रतियोगिता का समापन किया गया।

प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरण और समापन समारोह के मुख्य अतिथि जिलाधीश रानू साहू रहीं। उन्होंने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रतियोगिता में जो प्रतिभागी बच्चे भाग लिए हैं वे जीत को आज की ही माने और आगे के लिए बेहतर प्रदर्शन करने की लगन से तैयारी करें। हार और जीत परिस्थिति पर निर्भर करता है। पहले कहते थे खेलोगे कूदोगे तो होंगे खराब, पढ़ोगे लिखोगे तो बनोगे नवाब। लेकिन आज ऐसा नहीं है, बच्चों को हर क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए तैयार रहना चाहिए। इसके लिए बच्चों के माता पिता और शिक्षक को हर संभव सहयोग करना चाहिए। विशिष्ट अतिथि डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ताप विद्युत गृह के ईडी एसके बंजारा ने कहा कि खेल में हार जीत होती ही है। मगर शतरंज बुद्धिजीवियों का खेल है। इन खिलाड़ियों को ज्यादा समझाने की आवश्यकता नहीं। समय, समझ, समाधान के सामंजस्य का सदुपयोग खिलाड़ी करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे जिला ओलंपिक संघ के अध्यक्ष नौशाद खान ने कहा कि प्रतियोगिता में जिला सहित अन्य जिलों से प्रतिभागी बच्चों ने हिस्सा लिया। खेल को बढ़ावा व नया आयाम देने इस प्रकार के आयोजन होते रहेंगे। विशिष्ट अतिथि कोरबा प्रेस क्लब अध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि शतरंज का खेल एक ऐसा खेल है जिसमें दिमागी कसरत होता है। बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए बच्चों को शतरंज खेलने के लिए प्रेरित करना चाहिए। पुरस्कार वितरण अवसर पर जिला ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष गुलशन अरोरा, जिला शतरंज संघ के सचिव राणा विश्वकर्मा, जिला खेल अधिकारी रामकृपाल साहू सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे। मंच का संचालन रविंद्र साहू द्वारा किया गया। आयोजन को सफल बनने में स्नेहा अनंत, देवेंद्र राठौर, प्रभाकर सिंह, मनोज साहू सहित अन्य पदाधिकारियों का विशेष सहयोग रहा।

दो दिन में शतरंज के हुए कुल 550 मैच

प्रतियोगिता में अंडर सात, 17 व 19 वर्ष के रायपुर, कोरबा, रायगढ़ सहित अन्य जिलों से प्रतिभागी बच्चों ने हिस्सा लिया। दो दिनों तक चले इस आयोजन में शतरंज के कुल 550 मैच हुए। प्रतियोगिता में अंडर 17 व 19 ओपन में अक्षत महोबिया प्रथम, प्रभुमन सिंह मलहोत्रा कोरबा द्वितीय, अर्पित सिंह बिलासपुर तीसरे स्थान पर रहे। अंडर 17 गर्ल्स में परी तिवारी कोरबा प्रथम, सानिया बिलासपुर द्वितीय व रायपुर व कोरबा से प्रतिभागी तीसरे स्थान पर रहे।

इन जिलों के खिलाड़ियों ने मारी बाजी

अंडर 19 में परी तिवारी कोरबा प्रथम, सानिया बिलासपुर द्वितीय और रिदम सिंघल बिलासपुर, जसमीन कौर कोरबा, दीक्षा पटेल कोरबा ने तीसरे नंबर के लिए समान अंक प्राप्त किए।अंडर सात बालक वर्ग में वीवान गुप्ता रायपयुर प्रथम, अर्नव गोयल रायपुर द्वितीय, तुषार यादव दुर्ग तृतीय स्थान पर रहे। अंडर सात बालिका वर्ग में अनिरूद्ध अनंत रायगढ़ प्रथम, शावी जैन रायपुर द्वितीय, मनीषा अग्रवाल रायपुर तृतीय स्थान पर रही। प्रतियोगिता में शामिल सभी प्रतिभागियों को आयोजन समिति द्वारा पुरस्कृत किया गया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close