कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। इस वर्ष देश अपनी आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के संघर्ष में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने न केवल अंग्रेजों से लोहा लिया, बल्कि देश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने का एक खाका भी जनता के समक्ष रखा था। यह आधुनिक भारत का विचार था जिसकी पृष्ठ भूमि में स्वतंत्रता के लिए हमारा लंबा संघर्ष, गांधी की ग्राम स्वराज की परिकल्पना और नेहरू की आधुनिक दृष्टि थी। भारत के इस विचार में देश की बहुसंस्कृति और सर्वसमावेशी मिट्टी की महक थी।

उक्त विचार राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने विधानसभा स्तरीय आजादी की गौरव यात्रा के दौरान वार्ड क्रमांक 54 सर्वमंगला नगर में व्यक्त किया। उन्होने कहा कि आज से 75 साल पहले पं नेहरू ने आजादी की घोषणा करते हुए कहा था, आज हम दुर्भाग्य के एक युग का अंत कर रहे हैं। आज हम जिस उपलब्धि का उत्सव मना रहे हैं वो महज एक कदम है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद नेहरू, पटेल, अंबेडकर और अन्य महापुरूषों ने देश की जनता को साथ लेकर देश की जनता के लिए बेहतर कार्य करने की रूपरेखा व योजना बनाकर देश को संवारने में लग गए। कुछ वर्षों में भारत दुनिया की बड़ी शक्तियों को चुनौती देने लगा। पूरा देश तिरंगा की आन-बान-शान के लिए हर हमेशा तैयार रहता है। महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि आजादी के बाद एक तरफ जहां देश में हरित क्रांति आई, पंचवर्षीय योजना लागू हुई वहीं दूसरी तरफ देश को आईटीआई और एम्स जैसे संस्थान मिले, बैंकों का राष्ट्रीकरण, परमाणु परीक्षण, अंतरिक्ष यात्रा, औद्योगिकीकरण, कंप्यूटर क्रांति, वैश्वीकरण, उदारवाद नीति, आरटीआइ एक्ट, न्यूक्लियर डील और रिसर्च के बड़े संस्थान की उपलब्धियां देश को मिली और सारी उपलब्धियां भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की देन है। इस देश को संवारते हुए इंदिरा और राजीव जी को अपने प्राणों की आहुति देनी पड़ी। सभापति श्याम सुंदर सोनी ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश की सैन्य सेवाओं के ढांचे के साथ के साथ गंभीर रूप से खिलवाड़ किया है। अग्निपथ जैसी योजना का सीधा मतलब देश की सैन्य सेवा को कमजोर करना है। इससे हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा खतरे में पड़ती नजर आ रही है। कोरबा ब्लाक अध्यक्ष संतोष राठौर, सनिष कुमार, महिला कांग्रेस अध्यक्ष कुसुम द्विवेदी ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर पार्षद अमरजीत सिंह, पार्षद बसंत चंद्रा, पूर्व पार्षद भुनेश्वरी देवी, एल्डरमेन गीता गभेल, रेखा त्रिपाठी, ममता अग्रवाल, केशव सर्राफ, विनोद अग्रवाल, प्रदीप पुरायणे, बंटी शर्मा, राजमती यादव, राकेश पंकज, अश्वनी पटेल, कुलदीप चन्द्रा, राजा सिंह क्षत्री, अशोक पटेल, सुनील अग्रवाल, राजकुमारी श्रीवास, मीरा अग्रवाल, अनीता महंत, रितुराज, सपना बनवाले, गोवर्धन यादव, काशी केंवट, हसन खान, योगेश साहू, सुमेश भगत, मो. वकील अहमद सहित भारी संख्या में कुसमुण्डा ब्लाक के कांग्रेस पदाधिकारी उपस्थित थे। गौरव यात्रावार्ड क्रमांक 54 से 59 तक पद यात्रा निकाली गई और वार्ड क्रमांक 55 में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

केंद्र की विभाजनकारी नीतियों से जनता त्रस्तः होरा

कोरबा जिला कांग्रेस प्रभारी गुरूमुख सिंह होरा ने केंद्र सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि पिछले आठ वर्षों से देश की जनता कमर तोड़ महंगाई, भयंकर बेरोजगारी की मार झेलने मजबूर है वहीं देश की सार्वजनिक संपत्ति की औने-पौने दामों पर बिक्री, कुपोषण, जीएसटी, नोटबंदी और मोदी सरकार की विभाजनकारी नीतियों से जनता त्रस्त हो चुकी है। जिला कांग्रेस अध्यक्ष सुरेंद्र प्रताप जायसवाल ने कहा कि पिछले दो वर्षो से कोरोना महामारी के कारण लोग परेशान रहे। इस दौरान लाखों लोगों को नौकरी से हाथ धोना पड़ा उपर से देश में पहली बार रोजमर्रा की वस्तुओं दुध, दही, पनीर, आटा, चांवल व ब्रेड जैसी बुनियादी वस्तुओं पर भी सरकार ने टैक्स लगा दिया है। जिला कांग्रेस की शहर अध्यक्ष सपना चौहान ने भी केंद्र सरकार पर वार करते हुए कहा कि देश के किसान खाद, बीज और डीजल के मूल्य में लगातार बढ़ोत्तरी से परेशान है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close