कोरबा। कोरोना संक्रमण के बचने के लिए जनवरी माह से टीकाकरण शुरू हो जाएगी। इसके लिए जिला स्वास्थ्य विभाग ने व्यापक पैमाने में तैयारी शुरू कर दी है। प्रथम चरण में प्राथमिक हेल्थकेयर के तौर पर कार्य कर रहे 11 हजार हेल्थ वर्करों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए 35 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को चिन्हांकित किया गया है, जहां डीप फ्रीजर में वैक्सीन रखी जाएगी।

कोरोना संक्रमण से निजात मिलने की संभावना बढ़ गई है। राज्य शासन ने वैक्सीलेशन की तैयारी को हरी झंडी दे दी है। जिसका असर जमीनी स्तर पर दिखाई देने लगा है। टीकाकरण की प्रक्रिया सामान्य तौर पर लगाए जाने वाले टीके की तरह होगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग टीकाकरण नोडल अधिकारी डा पुष्पेश कुमार ने बताया कि टीकाकरण की सुविधा स्वास्थ्य से जुड़े अमलों के अलावा सामान्या लोगों तक शीघ्र ही पहुंचेगा।

टीकाकरण के लिए बहुद्देश्यीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जिले में अब एक लाख 12 हजार लोगों कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, इनमें एक लाख आठ हजार स्वस्थ्य हो चुके हैं। संक्रमितों के लिए कोविड सेंटर और होमक्वारंटाइन में रखकर स्वास्थ्य सेवाएं दी दी जा रही है।

प्रथम चरण में इन्हें लगेगा टीका

प्रथम चरण में जिन लोगों को टीका लगाया जाएगा उनमें अस्पताल के कर्मचारिययों के अलावा फिल्ड में कार्य करने वाली मितानिन, नगर व ग्राम के स्वच्छता मित्र, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, मलेरिया वर्कर आदि शामिल हैं। सरकारी के अलावा जिनी अस्पताल से जुड़े चिकित्सकों व स्टाफ को भी टीका की सुविधा दी जाएगी।

28 दिन के अंतराल में दूसरी ड्रिप

टीकाकरण सामान्य तौर पर लगने वाले टीका की तरह होगा। विभागीय चिकित्सकों की माने तो कोरोना से निजात के लिए एक व्यक्ति को दो बार 28 दिन के अंतराल में ड्रिप लगाए जाएंगे। अंतिम छोर के लोगों को सुविधाएं दी जा सके ,इस वजह से रखने के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को चुना गया है। वैक्सीन को दो से आठ डिग्री सेल्सियस तापमान में रखी जाएगी।

कोरोना संक्रमण से निजात दिलाने के लिए टीकाकरण की तैयारी की जा रही है। संभवतः जनवरी माह से इसकी शुरूवात हो जाएगाी। प्रारंभिक तौर पर 11 हजार हेल्थ केयर कर्मचारियों को यह सुविधा दी जाएगी।

- पुष्पेश कुमार, टीकाकरण, जिला नोडल अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस