कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अप्रैल माह शुरू होने के पहले उचित मूल्य दुकानों में राशन वितरण शुरू हो गया। राशन दुकानों में कतार के साथ फिजिकल डिस्टेंस का पालन करने दूरी अनिवार्य कर दिया गया है। अमरैयापारा, शारदा विहार स्थित सरकारी राशन दुकान के आगे पिᆬजिकल डिस्टेंस के लिए चूने से गोलाई बनाई गई है। क्रम से आने वालों को राशन दिया गया। कोरोना वायरस के चलते जारी लॉकडाउन में लोगों को राहत देने प्रत्येक बीपीएल राशन कार्ड में चावल मुफ्त में दिया जा रहा है। चना और शक्कर की रियायत कीमत ली जा रही है।

सरकारी राशन दुकानों में वितरण शुरू होने से हितग्राही राहत महसूस कर रहे हैं। दुकानों में बढ़ने वाली भीड़ की संभावना को देखते हुए दुकान संचालकदूरी क्रम से कतार में खड़े लोगों को ही राशन सामग्री वितरण कर रहे हैं। नागरिक आपूर्ति निगम के वितरण प्रबंधक रमेश तिवारी ने बताया कि जिले के सभी दुकानों में राशन का भंडारण कर लिया गया है। जिले में 452 उचित मूल्य दुकान हैं। लोगों को सहूलियत हो इस आशय से दुकानों में वितरण माह शुरू होने से पहले ही करा दिया गया है। उन्होंने बताया कि वितरण के लिए शारीरिक दूरी नियम के बारे में दुकान संचालकों को जानकारी दे दी गई है। कोरोना संकट को देखते हुए लोगों को दो माह का चावल एक साथ उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे पहले चावल ही दो माह का दिया जाता था। इस बार चना, शक्कर और नमक भी दो माह का एक मुश्त दिया जाएगा। जिले में सस्ता राशन से लाभान्वित होने वाले दो लाख 42 हजार हितग्राही हैं। यह पहली बार है जब उन्हें मुफ्त में चावल दिया जा रहा है। शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्र की दुकानों में भी वितरण शुरू हो गया है। दूरी क्रम में वितरण के लिए गांवों में वार्डवार राशन वितरण किए जाने का निर्णय लिया गया है।

-हाथ धुलाई की सुविधा नहीं

कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए दुकान पहुुंचने वाले हितग्राहियों का हाथ धुलाई अनिवार्य है। पानी की सुविधा नहीं होने कारण नियम का पालन नहीं हो रहा है। शहर के दुकान संचालकों ने बताया कि हितग्राहियों को कह दिया गया है कि वे घर से ही हाथ धुलाई करके आएं। लोग नियम का स्वस्पᆬूर्त नियम का पालन कर रहे हैं।

-नहीं सोएगा कोई परिवार भूखा

लॉकडाउन के चलते किसी भी परिवार को भूखा सोना न पड़े इस आशय से पंचायतों में भी चावल उपलब्ध कराया जा रहा है। उचित मूल्य दुकान में भंडारण के साथ प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन में दो क्विंटल चावल रखा गया है। पंचायत सचिवों को गांव में सुविधा की जानकारी आमलोगों को देने मुनादी कराने के लिए कहा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस