कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। एनटीपीसी प्लांट में वायरस संक्रमण रोकने के लिए प्रबंधन ने काफी व्यापक प्रबंध किए हैं। नियमित कर्मियों के साथ ठेका कर्मियों को मास्क व सैनिटाइजर दिया गया है। इसके साथ ही जगह-जगह सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। जनरल शिफ्ट में काम करने वाले अधिकांश कर्मियों को होम टू वर्क की अनुमति दी गई है। जरूरत पड़ने पर ही काम पर बुलाया जा रहा है। कॉलोनी परिसर को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। मेन गेट से आवाजाही हो रही है, बाहरी लोगों के प्रवेश पर रोक लगा हुआ है।

कोरोना वायरस को लेकर केंद्र व राज्य सरकार भीड़ कम करने की सलाह अवश्य दी है, पर बिजली उत्पादन करने के लिए प्लांट का संचालन जरूरी है, इसलिए विषम परिस्थिति में भी पावर प्लांट का संचालन किया जा रहा है। 2600 मेगावाट के एनटीपीसी प्लांट में भी अधिकारी-कर्मचारी अपनी सेवा प्रदान कर सतत बिजली उत्पादन कर रहे हैं। संक्रमण से बचाव के लिए एनटीपीसी प्रबंधन ने कर्मचारियों के लिए व्यापक उपाय किए हैं। सभी नियमित एवं ठेका कर्मियों को मास्क एवं सैनिटाइजर प्रदान किया गया। इसके साथ ही कर्मचारियों के कार्यस्थल, बैठने का स्थान, कार्यालय, लिफ्ट समेत सभी जगह सैनिटाइज किया जा रहा है। ड्यूटी जाने वाले कर्मियों को जांच कर प्लांट के अंदर प्रवेश दिया जा रहा है। कॉलोनी परिसर को भी पूरी तरह साफ-सुथरा रखते हुए बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगाया गया है। स्थिति यह है कि एनटीपीसी कर्मचारी भी बिना जरूरी कार्य बाहर नहीं निकल रहे हैं। वहीं बाहर से आने वालों को आवश्यक होने पर प्रवेश दिया जा रहा है, इससे पहले पूरी जानकारी लेकर रजिस्टर में दर्ज किया जा रहा है। सब्जी विक्रेता तथा आवश्यक सामान आपूर्ति करने वालों को भी पास बना कर दिया गया है। इसके अलावा किसी अन्य को दुकान लगाने की अनुमति नहीं दी गई है।

-कर्मियों को मिला मास्क व सैनिटाइजर

फोटो नंबर-31केओ29- केपी चंद्रवंशी । फाइल फोटो

राष्ट्रीय ताप विद्युत कर्मचारी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष केपी चंद्रवंशी का कहना है कि प्लांट में कार्यरत नियमित तथा ठेका कर्मियों के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। लिफ्ट तक में भी सैनिटाइज किया जा रहा है। कर्मियों को मास्क व सैनिटाइजर दिया गया है। समय-समय पर कर्मियों को समझाइश दिया जा रहा है कि एक स्थान पर ज्यादा भीड़ न लगाए। प्लांट के अंदर शारीरिक दूरी बना कर काम करने कहा गया है। ठेका श्रमिक का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि संभवतः यह पहली बार होगा, जब पूरे कॉलोनी परिसर को बंद किया गया है और इस दरम्यान किसी भी बाहरी व्यक्ति को न तो अंदर आने दिया जा रहा है और न ही बगैर किसी कार्य के किसी व्यक्ति बाहर जाने दिया जा रहा है।

-कॉलोनी को किया जा रहा सैनिटाइज

फोटो नंबर-31केओ30- महेंद्र सिंह । फाइल फोटो

भारतीय मजदूर संघ एनटीपीसी इकाई के महामंत्री महेंद्र सिंह का कहना है कि न केवल प्लांट बल्कि कॉलोनी में भी व्यापक व्यवस्था की गई है। सुरक्षा के सभी मापदंड अपनाए जा रहे हैं। कॉलोनी परिसर में सैनिटाइजर छिड़काव की प्रक्रिया शुरू हो रही है, अभी तक धुआं कर मच्छर भगाया जाता रहा है। कॉलोनी परिसर में लोगों को समझाइश देते हुए फिटिकल डिस्टेंस बनाए रखने कहा जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्लांट में भी कर्मचारियों को रोस्टर के आधार पर ड्यूटी में बुलाया जा रहा है, जरूरत पड़ने पर ही अतिरिक्त कर्मियों को ड्यूटी पर उपस्थित होने कहा जाता है। यही स्थिति ठेका मजदूरों के साथ भी अपनाई जा रही है। पर्याप्त मास्क एवं सैनिटाइजर वितरित किए जाने से कर्मियों को किसी तरह की दिक्कत नहीं हो रही है।

-बाहरी व्यक्ति के प्रवेश पर लगाई रोक

फोटो नंबर-31केओ31- एनके तिवारी । फाइल फोटो

इंटक एनटीपीसी इकाई के महामंत्री एनके तिवारी का कहना है कि कॉलोनी के सभी गेट बंद कर दिए गए हैं। जरूरत पड़ने ही बाहरी व्यक्ति को अंदर प्रवेश दिया जा रहा है, पर उनकी पूरी रिपोर्ट गेट में तैनात जवान पहले दर्ज कर लेते हैं। सिल्वर जुबली पार्क भी बंद करा दिया गया है। सब्जी विक्रेताओं के लिए पास जारी किए गए हैं। ड्यूटी जाने वाले को पास स्वीकृत किया गया है, ताकि आवागमन में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो। उन्होंने कहा कि जनरल शिफ्ट ड्यूटी करने वाले कई कर्मियों को होम टू वर्क कर दिया गया है। प्लांट संचालन करने के लिए शिफ्ट में कर्मचारी ड्यूटी कर रहे हैं, पर यहां भी कम कर्मी ड्यूटी कर रहे हैं।

----------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

जीतेगा भारत हारेगा कोरोना
जीतेगा भारत हारेगा कोरोना