कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। छह अप्रैल तक जिले के सभी 188 फड़ों में तेंदूपत्तों का संग्रहण शुरू हो जाएगी। कोरोना संक्रमण को देखतें हुए संग्रहण के लिए क्षेत्र के अनुविभागीय दंडाधिकारियों ने नियम निर्धारित कर दिए हैं। फड़ मुंशियों को तेंदूपत्ता संग्रहण शुरू करने से पहले कोरोना जांच की प्रमाणित जानकारी स्थानीय पंचायत और वनोपज समिति को देनी होगी।

कोरबा बन मंडल के ग्राम रिसदी और कोई में ट्रायल के तौर पर संग्रहण शुरु किया गया है। बढ़ते संक्रमण को देखते हुए कम संग्राहक बाहर आ रहे हैं। तेंदूपत्ता वन परिक्षेत्र में संग्रहण के लिए तैयार हो चुका है। कटघोरा वन मंडल में पांच मई से संग्रहण शुरु होगा। मौसमी उतार चढाव और बारिश संग्रहण में बाधा बन रही है। संग्रहण से जुड़े फड़ मुंशियों से कहा गया है कि जब तक वे संक्रमण मुक्त होने का प्रमाण पत्र स्थानीय पंचायत में जमा नहीं करेंगे तब तक संग्रहण शुरु नहीं कर पाएंगे। कई स्थानों में चार मई से संग्रहण शुरु होना था लेकिन बारिश होने के कारण स्थगित कर दिया गया है। लाकडाउन में आर्थिक संकट से जूझ रहे गमीणों के पत्ता संग्रहण कर कमाई की आस बंधी है। लेकिन जिस तरह से संक्रमण बढ़ रहा उससे लोग सहमे हुए नजर आ रहे हैं। जिले के दोनों वन मंडल में 188 फड़ बनाए गए है। एक लाख 24 हजार मानक बोरा पत्ता संग्रहण का लक्ष्‌य रखा गया है। पोड़ी उपरोड़ा अनुविभागीय दंडाधिकारी संजय मरकाम ने बताया कि तेंदूपत्ता संग्रहण से संबंधित सभी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। संक्रमित व्यक्ति को संग्रहण कार्य से दूर रहने के लिए कहा गया है।

कंटेनमेंट जोन के संग्राहक नहीं होंगे शामिल

तेंदूपत्ता संग्रहण में कंटेनमेंट जोंन के सामान्य और संक्रमित संग्राहक शामिल नही हो सकेंगे। इसके लिए अनुविभागीय दंडाधिकारी ने गाइडलाइन जारी कर दी है। शामिल होने वालों पर कोविड उल्लंघन के तहत कार्रवाई की जाएगी। पोड़ी उपरोड़ा ब्लाक में सबसे अधिक 23 ग्राम पंचायातों में कंटेनमेंट जोन बनाया गया है। इनमें सभी वनांचल गांव से जुड़े हैं। ऐसे में यहां के रहवासियों को संग्रहण लाभ से वंचित होना पड़ेगा।

हाथियों पर निगरानी तेज

कटघोरा वन मंडल के पसान और केंदई रेंज में विचरण कर रहे हथियों पर निगरानी तेज कर दी गई है। किसी भी रेंज में हाथी आने पर संग्रहण बंद कर दिया जाएगा। प्रभावित क्षेत्रों में हाथियों के गतिविधियों की जानकारी ग्रामीणों को समय से पहले दिए जाने के लिए वनमंडलाधिकारी ने वन परिक्षेत्र के अधिकारियों से कहा है। साथ ही संग्रहण कार्य में बच्चों और बुजुर्गों को शामिल नहीं करने के लिए कहा गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags