कोरबा । Korba News : हसदेव नदी पर चार साल से तैयार हो रहा सर्वेश्वर एनीकट का निर्माण कार्य पूर्ण हो गया है। एनीकट में टेस्टिंग के लिए जल भराव शुरू कर दी गई है। इस बीच लिकेज पाए जाने पर मरम्मत की जाएगी। इसमें पानी प्रवाह को आश्यकतानुसार रोकने के लिए 105 गेट लाक लगाए गए हैं। निगम के 23 वार्डों के 29 हजार परिवारों को जल प्रदाय के लिए निर्मित एनीकट से मार्च माह से जलापूर्ति शुरू हो जाएगी।

बहुप्रतीक्षित सर्वेश्वर एनिकट का निर्माण कार्य जल संसाधन ने पूरा कर लिया है। गेरवा घाट में निर्मित एनीकेट से जल आपूर्ति के लिए जल भराव शुरू होने से नगरीय निकाय के 23 वार्डों में पेय जल आपूर्ति का मार्ग प्रशस्त हो गया है। कोरो ना काल में निर्माण बंद होने से निर्माण में देरी हुई है। एनीकेट में पानी भराव की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद जलापूर्ति की समस्या से शहर को मुक्ति मिलेगी। नगर निगम द्वारा अमृत जल मिशन योजना के तहत इसका निर्माण किया गया है।

यह जिले का एक मात्र ऐसा एनीकेट है जिसे केवल पेयजल आपूर्ति के लिए ही बनाया गया है। इससे ना केवल जल संरक्षण को बढ़ावा मिलेगा बल्कि वार्डों में पेयजल आपूर्ति अन्य योजनाओं से सुगम होगी। नदी तट में टंकी का निर्माण पहले ही लिया जा चुका है। यहां से पानी कोहड़िया के फिल्टर प्लांट भेजा जाएगा, जहां से वार्डों में सप्लाई होगी।

भराव के लिए लगेगा 20 दिन का समय

एनीकट की जल भराव क्षमता 12 एमसीएम मिलियन क्यूबिक मीटर है। पूरा भरने के लिए 20 दिन का समय लगेगा। एनीकेट में अभी हसदेव नदी का सहायक देंगुर नाला का पानी आ रहा है।

बंद हो जाएगा रेत घाट

सर्वेश्वर एनीकेट में जल भराव होने से गेर वा घाट में संचालित रेत घाट बंद हो जाएगा। घाट संचालन से नदी तट का विस्तार हो रहा था। जिससे बारिश के समय तट से लगी बस्तियों में बाढ़ की संभावना बढ़ जाती थी।

वर्जन

सर्वेश्वर एनीकेट का काम पूरा कर लिया गया है। जल भराव भी शुरू हो चुकी है। मार्च माह में जल आपूर्ति के लिए निगम को सौंपा जाएगा।

वीपी वासनिक, ईई जलसंसाधन, हसदेव बराज

Posted By: Yogeshwar Sharma

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags