कोरबा। बाल्को में लागू की गई स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआर) की समयावधि शनिवार को पूरी हो गई। इस दौरान बाल्को प्लांट व चोटिया खदान से 199 कर्मियों ने वीआर के लिए आवेदन जमा किया। अंतिम दिन भी कई कर्मचारी वीआरएस का निर्णय लेते हुए आवेदन जमा करने पहुंचे। 31 अक्टूबर तक स्वीकृत आवेदनों के आधार पर कर्मियों को कार्य मुक्त कर दिया जाएगा।

विनिवेश के बाद बाल्को में नौ वी बार लागू की गई वीआर योजना में प्रबंधन ने कर्मियो के लिए कई सुविधाएं भी उपलब्ध कराई। इसका कंपनी को अच्छा प्रतिसाद भी मिला। बताया जा रहा है कि कंपनी ने लगभग सौ कर्मियों को वीआर देने का लक्ष्‌य रखा गया था, पर आवेदन इससे ज्यादा आए। बाल्को में कार्यरत 119 कर्मियों ने आवेदन किया। बाल्को विनिवेश के पहले से कार्यरत अधिकारी- कर्मचारी की संख्या लगभग 450 है। इनमें कई कर्मियों की उम्र 50 वर्ष से उपर हो चुकी थी, ऐसे कर्मियों के लिए इस स्कीम के तहत आवेदन किया। प्रबंधन ने आयु सीमा 40 वर्ष से ज्यादा होने अथवा दस वर्ष से ज्यादा सर्विस करने वाले कर्मियों को इसमें शामिल होने की छूट दी थी। आवेदन पत्रों की जांच करने के बाद 31 अक्टूबर को कर्मियों को सेवानिवृत्त कर दिया जाएगा। वीआर लेने वाले कर्मियों को 50 हजार रुपए अतिरिक्त दिया जाएगा। योजना का लाभ प्रथम आओ- प्रथम पाओ के आधार पर रखा गया था, अब देखना यह है कि कितने कर्मियों को इस योजना का लाभ मिल पाता है।

खदान के 120 में 80 कर्मियों ने दिया आवेदन

चोटिया कोल माइंस में भी बाल्को प्रबंधन ने कर्मियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना लागू की थी। शुक्रवार को आवेदन जमा करने का अंतिम दिन था। इस दौरान 80 कर्मियों ने आवेदन किया। यहां 120 भू-विस्थापित 144 अधिकारी-कर्मचारी ही कार्यरत हैं और वीआर भरने वाले भू-विस्थापित कामगार हैं। इन कर्मियों को 20 अक्टूबर कार्यमुक्त कर दिया जाएगा।

सभी देयक का एकमुश्त होगा भुगतान

वीआर लेने कर्मचारियों का आवदेन स्वीकार होने पर मूल वेतन एवं महंगाई भत्ते के साथ 60 दिनों का वेतन सेवाकाल के पूर्ण किए गए प्रत्येक वर्ष के लिए अथवा सेवा के लिए शेष महीनों का वेतन, दोनों में से जो भी कम हो, उसमें से एकमुश्त अनुग्रह राशि दी जाएगी। कर्मचारी के भविष्यनिधि खाते में जमा शेष राशि, ग्रेच्यूटी का भुगतान, कंपनी के नियमानुसार संचित अर्जित छुट्टी के समतुल्य नकद राशि, नोटिस वेतन का भुगतान कर्मचारी से वसूली योग्य अग्रिम राशियों अथवा ऋण आदि की रकम का समायोजन करने के बाद किया जाएगा। कर्मचारी और उसके परिवार के आश्रित सदस्यों को गृहनगर तक जाने के लिए पात्र श्रेणी का यात्रा किराया दिया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020