कोरबा Korba News:। जिले के शहरी क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी आने लगी है। सप्ताह भर पहले अकेले निगम क्षेत्र में संक्रमितों की संख्या 14 थी वह घटकर सात हो गई है। यह संख्या अब तक पाए गए संक्रमितों में सबसे कम है। जिले में कुल 20 सक्रिय मरीज हैं, इनमें 10 कटघोरा में हैं। पोड़ी उपरोड़ा में एक भी मरीज नहीं है। पाली में एक और करतला में दो मरीज अब भी शेष हैं।

संक्रमितों में पांच मरीज इएसआईसी अस्पताल में दाखिल हैं। दो मरीजों की आक्सीन बेड में रखा गया है। स्वास्थ्य विभाग को अब जिले के संक्रमण मुक्त होने का इंतजार है।कोरोना के शुरुआती दौर से लेकर अब तक जिले में 54419 लोग संक्रमण के चपेट में आ चुके हैं , इनमे 53515 स्वस्थ्य हो चुके हैं। संक्रमण से अब तक 884 लोगों की मौत हो चुकी है। जिले के पांचों ब्लाक में से सबसे अधिक संवेदनशील कटघोरा मरीजो की संख्या में फिर से बढ़त होना स्वास्थ्य अमले के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। सप्ताह भर पहले पोड़ी उपरोड़ा के साथ करतला और पाली भी संक्रमण मुक्त थे। तीन विकासखंडो का एक साथ संक्रमण मुक्त होना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही थी, लेकिन संक्रमण वापसी ने फिर से समस्या खड़ी कर दी है।

कोविड नियम की हो रही उपेक्षा

संक्रमण में कमी आने के बाद लोग सावधानी के प्रति लापरवाही बरतने लगे हैं। 50 फीसद से अधिक लोगो के चेहरे से मास्क उत्तर चुका है। सावधानी के प्रति लापरवाही अब भी खतरे को आमंत्रण दे रहा है। ठंड का असर बढ़ने से सर्दी जुकाम की शिकायत भी बढ़ने लगी है। कोरोना अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ एल एस ध्रुव का कहना है कि खतरा अभी भी नही टला है। गर्मी के बजाय ठंड मौसम में संक्रमण तेजी से फैलता है इसलिए सावधानी बहुत जरूरी है।

7.88 लाख लोगों ने लगवाया कोविड का टीका

जिले में 18 से अधिक आयु वर्ग के 7.88 लाख लोग ऐसे हैं जिन्हें कोरोना का डोज लग चुका है। इनमे चार लाख 42534 लोगों ने दोनों डोज लगवा लिया है। जिन्होंने पहला डोज लगवाया है। स्वास्थ्य विभाग के टीकाकरण अभियान के नोडल अधिकारी की माने तो जिले में 9.40 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है। वंचित लोगो को टीकाकरण से जोड़ने के लिये स्वास्थ्य विभाग 29 नवम्बर से विकासखंड स्तर पर टीकाकरण महाभियान शुरू हो चुका है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local