Diwali 2022: कोरबा । गोठान में तैयार गोबर और मिट्टी के डिजाइनर दीए लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हैं। जिले के 46 महिला समूहों ने गोठान से बने पूजन सामान सहित विभिन्न उत्पाद की बिक्री के लिए सी- मार्ट के अलावा अलग अलग स्थानों में स्टाल लगाया है। दीपावली बाजार में सामान की बिक्री कर महिलाओं ने पांच लाख रुपये से भी अधिक आय प्राप्त की है। सामान की बेहतर बिक्री से महिला समूहों में उत्साह देखा जा रहा है।

ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान ) अंतर्गत गठित व गोठान समूह की महिलाएं जिले में गोबर एवं मिट्टी के दिए निर्माण करके अतिरिक्त आय अर्जित कर रही हैं। महिलाएं गोबर एवं मिट्टी के डिजाइनर तथा आकर्षक दीयों का निर्माण कर खूब मुनाफा कमा रही हैं। दीपावली व छठ के त्योहारी सीजन के लिए पांच विकासखंड कोरबा, करतला, कटघोरा, पाली, पोंडी-उपरोड़ा के 46 गोठान की महिलाओं ने मिट्टी व गोबर के डिजाइनर दीये बनाने कि तैयारी पहले से कर ली थी। तैयार किए गए मिट्टी के दीये की बाजार में भी मांग बढ़ी है। दीये के अलावा बाती, साबुन, अगरबत्ती, धुप, रंगोली व सजावटी सामग्री की विक्रय की जा रही है। तमाम उत्पादों की बिक्री कर महिला समूहों ने अब तक पांच लाख रुपये से भी अधिक का कारोबार कर लिया है।

समूह से निर्मित उत्पादों को प्रोत्साहित, प्रचारित व विक्रय करने के लिए जिला मुख्यालय के सी-मार्ट केन्द्र मे स्टाल की स्थापना की गई है। जहां मिट्टी के डिजाइनर दीये तथा गोबर के दीये, साथ ही साथ समूहों के उत्पादों का दिपावली गिफ्ट हैम्पर 749 रुपये में उपलब्ध कराए जा रहे हैं। हैम्पर में दीया, बाती, अगरबत्ती, काजू, किशमिश, चिरौंजी, चना, हल्दी, धनिया (पावडर), तिल लड्डू, मद्रासी मिक्चर, एलईडी बल्ब, साबुन, चिक्की जैसे 14 उत्पादों को शामिल किया गया है । समूह के द्वारा गोठान ग्रामों में तैयार किया गया सामान स्थानीय बाजार मे पसंद किया जा रहा है। त्योहारी उत्पाद के निर्माण व विक्रय से समूह की दीदियों को अच्छी आमदनी प्राप्त हो रही है।

Posted By: Abrak Akrosh

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close