कोरबा। नईदुनिया प्रतिनिधि

पढ़लिखकर आगे क्या किया जाए इसे लेकर युवा अक्सर असमंजस की स्थिति में होते है। बेहतर भविष्य के लिए अच्छी पढ़ाई की तलाश में सही मार्गदर्शन नहीं मिलने पर कई बार वे भटक जाते हैं। इन बातों पर केंद्रित होते हुए इस बार हैलो नईदुनिया में शिक्षाविद एवं कॅरियर काउंसलर डॉ. गजेंद्र तिवारी युवाओं को मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी एवं युवा अपनी जिज्ञासाओं का समाधान प्राप्त करने मंगलवार 10 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से एक बजे के बीच कॉल कर सकते हैं।

पहले अच्छे स्कूल में पढ़ाई फिर अच्छी डिग्री और उसके बाद भविष्य की चिंता घर-घर की कहानी है। ऊंची तालीम के बाद भी रोजगार के अवसर की तलाश में चप्पलें घिसना भी ज्यादातर युवाओं की परेशानी का सबसे बड़ा कारण बनता जा रहा है। ऐसे में किन विषयों पर केंद्रित किया जाए, जो उन्हें इस टेंशन से मुक्ति मिल सके, इसे लेकर छत्तीसगढ़ पब्लिक हायर सेकेंडरी स्कूल के प्रचार्य, शिक्षाविद एवं कॅरियर काउंसलर डॉ. गजेंद्र तिवारी ज्ञानवर्धक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे। डॉ. तिवारी ने कहा कि ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहां कॅरियर की अपार संभावनाएं मौजूद है। जरूरत है तो सही दिशा में सोचने, प्लान करने और कदम आगे बढ़ाकर प्रयास करने की। इनमें एकाउंट्स के स्कोप, पाठ्यक्रम, बेहतर संस्थाओं व वेकेन्सी की जानकारी शामिल शामिल हैं, जिनका सही दिशा में इस्तेमाल कर छात्र-छात्राओं में ज्ञान व आत्मविश्वास बढ़ाने मदद मिल सकती है। अपनी क्षमता व प्रतिभा का बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को उम्दा रिजल्ट और युवाओं को मनचाहा रोजगार प्राप्त करने मदद मिलेगी। शिक्षाविद एवं कॅरियर काउंसलर डॉ. तिवारी से रूबरू होने नईदुनिया के पाठक मंगलवार दस दिसंबर को दोपहर 12 से दोपहर एक बजे के बीच हैलो नईदुनिया पर कॉल कर सकते हैं। आप अपने सवालों का समुचित, सही संतोषजनक जवाब पाने के लिए इस तिथि में निर्धारित किए गए समय पर दूरभाष क्रमांक 07759246313 या मोबाइल क्रमांक 9827196210 पर कॉल कर सकते हैं।

सही रास्ता दिखाने की जरूरत

मौजूदा हालात पर गौर करें तो ज्ञान और समझ की जरूरत के विपरीत केवल कॅरियर पर फोकस शिक्षा इस बाजार में बिक रही, यह कहना भी पूरी तरह गलत न होगा। इस विषय पर डॉ तिवारी कहते हैं कि स्कूल-कॉलेजों में पढ़ रहे आज के किशोर व युवा शिक्षा को बाजार व रोजगार के औजार के रूप में देखते-परखते हैं। मौजूदा दौर में तकनीक व संचार माध्यमों की फौज मौजूद है। उन्हें अपने भविष्य की रणनीति बनाने में यह काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकते हैं। पर सदुपयोग का भाव कम और निरंकुश व भटकाव की स्थिति अत्यधिक हो चली है। इस भटकाव पर अंकुश और कल के भविष्य को सही रास्ता दिखाने की पहल आज से ही करनी होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020