कोरबा(नईदुनिया न्यूज)। जिला योजना समिति के कुल 12 सदस्यों का चुनाव गुरूवार 26 नवम्बर को सुबह 11 बजे से शाम चार बजे तक किया जाएगा। इस संबंध में राजीव गांधी औडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के सभी नगरीय निकायों के पार्षद, समेत महापौर, नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों के अध्यक्षों को निर्वाचन प्रक्रिया की जानकारी दी गई।

मास्टर ट्रेनर डा. एमएम जोशी ने योजना समिति के सदस्यों के निर्वाचन के संबंध में नियमों और प्रक्रियाओं की पूरी जानकारी दी। इस दौरान नाम-निर्देशन भरने, नाम वापसी, मतदान पद्धति, लाट नियम एवं निर्वाचन के दूसरे पहलूओं के बारे में भी विस्तार से बताया।

उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत एवं नगरीय निकाय के निर्वाचित सदस्यों द्वारा जिला योजना समिति के सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। जिला योजना समिति कोरबा के लिये जिला पंचायतों के सदस्यों के बीच से आठ सदस्य एवं नगरीय क्षेत्रों के निर्वाचित पार्षदों के बीच से नगर निगम से तीन एवं नगर पालिका परिषद, नगर पंचायतों से एक सदस्य का निर्वाचन किया जाएगा। समिति के सदस्यों के चुनाव के लिये जिला पंचायत के निर्वाचित सदस्यों एवं नगरीय निकाय के निर्वाचित सदस्यों का सम्मेलन सुबह 11 बजे आयोजित किया जाएगा। जिला पंचायत सदस्यों का सम्मेलन समिति के आठ सदस्यों के निर्वाचन के लिये जिला पंचायत कोरबा के सभा कक्ष में आयोजित किया जाएगा। नगरीय क्षेत्रों के निर्वाचित सदस्यों में से चार सदस्यों के चुनाव के लिये पार्षदों का सम्मेलन टीपी नगर स्थित राजीव आडिटोरियम में आयोजित किया जाएगा। समिति के सदस्यों का नाम निर्देशन के लिये दोपहर 12 बजे से एक बजे तक का समय तय किया गया है। नाम निर्देशन की संवीक्षा करने का समय दोपहर एक बजे से डेढ़ बजे तक तय किया गया है। नाम निर्देशन वापस लेने का समय डेढ़ बजे से दो बजे तक का तय किया गया है। आवश्यक होने पर मतदान करने का समय दोपहर दो बजे से तीन बजे निर्धारित किया गया है। मतों की गणना के लिये दोपहर तीन बजे से चार बजे तक का समय निर्धारित किया गया है। जिला योजना समिति में सदस्यों के निर्वाचन के लिये पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति कर दी गई है। जिला पंचायत के सदस्यों में से आठ सदस्यों के निर्वाचन के लिये डिप्टी कलेक्टर कोरबा आशीष देवांगन को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है। उप संचालक जिला योजना एवं सांख्यिकी एम.एस. कंवर सहायक पीठासीन अधिकारी होंगे। नगरीय निकाय के निर्वाचित सदस्यों में से चार सदस्यों के निर्वाचन के लिये डिप्टी कलेक्टर कोरबा भरोसा राम ठाकुर पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस