कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। बालिकाओं को सशक्त बनाने व उनकी प्रतिभा को निखारने के लिए एनटीपीसी ने बालिका सशक्तिकरण अभियान की शुरुआत की है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित जिला पंचायत सीईओ नूतन सिंह कंवर ने बालिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि एनटीपीसी का बालिका सशक्तिकरण अभियान एक सार्थक पहल है व बच्चियों की प्रतिभा को निखारने का लक्ष्य रखता है। अपने जीवन की प्रतिकूल परिस्थितियों से उबर कर आगे बढ़ने के अनुभव से मैं परिचित हूं।

एनटीपीसी सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम के उद्घाटन अवसर पर लिा शिक्षा अधिकारी जीपी भारद्वाज के साथ एनटीपीसी कोरबा से मुख्य महाप्रबंधक पीएम जेना, अन्य महाप्रबंधक, राजश्री जेना अध्यक्ष, मैत्री महिला समिति व हीरो माइंड माइन संस्थान के सदस्य उपस्थित रहे। सीईओ नूतन कंवर व अन्य वरिष्ठ अतिथियों ने दीप प्रज्वलन कर कार्यक्रम की शुरुआत की। तत्पश्चात एनटीपीसी कोरबा के मुख्य महाप्रबंधक पीएम जेना ने बालिका सशक्तिकरण अभियान का संक्षिप्त में परिचय देते हुए कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान के तहत एनटीपीसी, बालिकाओं के लिए एक माह की आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम की आयोजन कर रहा है।

इसमें पढ़ाई लिखाई के साथ रचनात्मक कार्य जैसे चित्र कला, ड्राइंग एवं पेंटिंग, गायन, नृत्य, अभिनय, योगासन व आत्मरक्षा आदि सिखाया जाएगा। इस एक माह व्यापी प्रशिक्षण के उपरांत आखिर में उनका मूल्यांकन भी किया जाएगा। बालिका सशक्तिकरण अभियान के द्वारा एनटीपीसी, इन छोटी छोटी बालिकाओं को जीवन में आगे बढ्ने कि कला सीखने के लिए प्रयत्नशील है। इस पहल के माध्यम से एनटीपीसी ने खास तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में फैली रूढ़िवादी अवधारणाओं को दूर करने और बालिका भूर्ण हत्या जैसी समस्याओं के प्रति जागरूकता फैलाने का प्रयास किया है। यह अभियान बालिकाओं के सशक्तिकरण के साथ साथ उनकी प्रतिभा को निखारने का काम भी करता है। इस अभियान के तहत, बच्चों को अपनी प्रतिभा एवं क्षमता दर्शाने का मौका मिलता है।

प्रतिभा निखारने का सुनहरा अवसर

एनटीपीसी कोरबा ने आस पास और ग्रामीण क्षेत्रों के 120 बालिकाओं का नामांकन किया है। इन बालिकाओं को न सिर्फ अकादमिक क्षेत्र में बल्कि योगा, कला, स्वास्थ्य, कौशल, आत्मरक्षा, बुनियादी शिक्षा, फाइन आर्ट्स में प्रशिक्षण के साथ जागरूक किया जाएगा। इससे बालिकाओं में रचनात्मक सोच और टीम भावना का विकास होगा। प्रशिक्षण 18 मई से लेकर 16 जून तक चलेगा।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close