कोरबा । अपने बच्चों को केंद्रीय विद्यालयों में पढ़ाने की योजना बना रहे पालकों के लिए खास खबर है। उन्हें प्रवेश और आवेदन से लेकर चयन सूची तक स्कूल से जारी होने वाली सभी सूचनाएं फेसबुक पर ही मिल सकेंगी। स्कूलों की ओर से कोरोना संक्रमण की मुश्किलों को देखते हुए यह व्यवस्था दी है। इस तरह प्रवेश से संबधित जानकारियां प्राप्त करने बार-बार स्कूल जाने या वेबसाइट पर हैरान होने वाले पालकों को राहत मिलेगी।

एक अप्रैल से चल रही कक्षा पहली की प्रवेश प्रक्रिया के बाद दूसरी और उसके बाद की कक्षाओं में प्रवेश के लिए आठ अप्रैल से पोर्टल खुल जाएंगे और आवेदन जमा किए जा सकेंगे। इस संबंध में जानकारी के लिए पालकों को बार बार स्कूलों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

केंद्रीय विद्यालयों में जरुरी सूचनाएं संस्था के अधिकृत पोर्टल व वेबसाइट पर तो जारी किए ही जा रहे, फेसबुक पेज पर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इस तरह पालकों के लिए जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करने की प्रक्रिया अब और भी सरल एवं सहज हो गई है।

विद्यालय के फेसबुक पेज से जड़े रहने पर हर नई सूचना या जानकारी नोटिफिकेशन के रूप में अपने आप पालक के पेज पर आ जाएगी और अलर्ट करते हुए सूचित कर देगी। इस तरह सरलता से हर आवश्यक सूचना से पालक चैटिंग करते हुए अपडेट हो सकेंगे।

एक अप्रैल से आनलाइन मोड पर चल रही दाखिले की यह प्रक्रिया अब तक केवल पहली कक्षा के लिए ही थी। आठवें दिन से सुबह दस बजे से पंजीयन व आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी। 14 अप्रैल को शाम चार बजे पोर्टल बंद होने के साथ प्रारंभिक प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

19 तक पूर्ण होगी पहली कक्षा की प्रक्रिया

पहली कक्षा के बाद की कक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया में सीटें खाली रहने की दशा में स्कूल जानकारी जारी करेंगे और उन पर संस्था में निर्धारित श्रेणी के अनुरूप दाखिले दिए जाएंगे। विद्यालय प्रबंधन ने पालकों को बिना वजह स्कूल आने या भीड़ लगाने से मना किया है।

इस तरह कोरोना संक्रमण का खतरा मोल न लेते हुए डिजिटल साधनों का उपयोग कर अपडेट रहने का आग्रह पालकों से किया जा रहा है, ताकि सभी की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण की जा सके। इसी बीच बोर्ड परीक्षाएं शुरू होंगी, जिसकी समाप्ति के बाद नए सत्र की पढाई शुरू होगी।

नए शैक्षणिक सत्र का कार्यक्रम जारी

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा मंडल (सीबीएसई) की बोर्ड परीक्षाएं 11 जून तक चलेंगी। ऐसे में केंद्रीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी नहीं रहेगी। दरअसल 11 मई से 20 जून तक केंद्रीय विद्यालयों में गर्मी की छुट्टी होती है, लेकिन इस बार कोरोनाकाल की मुश्किलों के चलते व्यवस्था और शेड्यूल को लेकर लगातार बदलाव की स्थिति निर्मित हो रही।

इसी क्रम में बोर्ड की परीक्षाएं देरी से शुरू होने के कारण सभी स्कूल खुले रहेंगे। इस दौरान विद्यार्थियों को स्कूल बुलाया जाएगा या आनलाइन पढ़ाई कराई जाएगा। केवीएस ने नए शैक्षणिक सत्र 2021-22 का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है।

संगठन से तीन विद्यालय व 240 सीट

जिले की बात करें तो यहां तीन केंद्रीय विद्यालय संचालित हैं, जिनमें पहली कक्षा की कुल 240 सीटें हैं। मांग के अनुरूप जिले में केंद्रीय विद्यालयों और वहां उप्लब्ध सीटों की संख्या काफी कम है। लंबे समय से सीटें बढाए जाने की मांग उठती रही हैं पर अब तक इस दिशा में कारगर कदम नहीं उठाए जा सके हैं।

यही वजह है जो लोगों में हर साल वर्तमान सीटों पर प्रवेश के लिए काफी होड़ मची रहती है। वर्तमान स्थिति में स्कूलों के खुलने व नियमित कक्षाएं लगने की उम्मीद कम है, पर एक अप्रैल से नया सत्र शुरू हो चुका है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags