कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सामान्य जांच के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची एक गर्भवती का एहतियातन एंटीजन टेस्ट हुआ, तो वह कोरोना संक्रमित निकली। तभी उसे प्रसव पीड़ा शुरू हो गई और जचकी का समय आ गया। उसे कोविड अस्पताल भेजने की तैयारी की जा रही थी, पर उसे पीड़ा से तड़पते देख अस्पताल की एएनएम ने देर करना ठीक नहीं समझा। उन्होंने तुरंत पीपीई किट पहना और गर्भवती का सुरक्षित प्रसव कराया। प्रसूता के हौसले से एएनएम के अनुभवी हाथों ने कोरोना संक्रमित महिला के गर्भ से एक स्वस्थ शिशु का जन्म कराया।

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दोंदरो में बेला निवासी गर्भवती महिला फूलबाई (24) ढलती दोपहर साढ़े चार बजे सामान्य जांच के लिए एएनएम गायत्री के पास आई थी। कोरोना संक्रमण के इस दौर में आशंका पर एएनएम ने फूलबाई का कोविड एंटीजन टेस्ट किया। इस टेस्ट में वह कोविड पाजिटिव निकली। नौ माह की गर्भवती फूलबाई को इस दौरान अचानक ही प्रसव पीड़ा होने लगी। महिला की हालत देख एएनम गायत्री ने कोविड अस्पताल को सूचित किया। एंबुलेंस भेजकर फूलबाई को कोविड अस्पताल शिफ्ट करने की तैयारी की गई। परंतु एंबुलेस पहुंचने के पहले ही फूलबाई की प्रसव पीड़ा तेज हो गई। ऐसी स्थिति में एएनएम गायत्री ने पीपीई किट पहनकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ही सीमित संसाधनों में फूलबाई का प्रसव कराया। प्रसव पीड़ा में तड़पती फूलबाई को जरूरी दवाइयों के साथ गायत्री के आत्मीय व्यवहार का साथ मिला और उन्हें स्वस्थ्य व सुंदर पुत्र रत्न की प्राप्ति हुई। सफल और सुरक्षित प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा को गहन अवलोकन में रखा गया। किसी भी तरह की परेशानी या जटिलता नहीं होने पर दोनों को होम आइसोलेशन में भेज दिया गया।

कलेक्टर ने की सराहना, खुशहाल जीवन का आशीष

बिना किसी विशेष सुविधा के सामान्य स्वास्थ्य केंद्र में एएनएम गायत्री का कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला का सफल और सुरक्षित प्रसव कराने का हौसला निश्चित तौर पर अनुकरणीय व प्रेरक है। गायत्री ने सीमित संसाधनों में भी आपात स्थिति में कोरोना संक्रमित गर्भवती महिला के प्रसव की चुनौती का सफलता पूर्वक सामना कर यह साबित कर दिया है कि मन में काम की इच्छा और अनुभव का साथ हो तो कोरोना जैसी चुनौती भी छोटी है। कलेक्टर किरण कौशल ने भी एएनएम गायत्री के हौसले की सराहना की है। आपात स्थिति में भी सफल और सुरक्षित प्रसव पर कलेक्टर ने ईश्वर से जच्चा-बच्चा के लिए स्वस्थ व खुशहाल भविष्य की प्रार्थना की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags