कोरबा। Christmas 2020: क्रिसमस पर्व को लेकर मसीही जनों में उत्साह देखा जा रहा है। कोरोना काल को देखते हुए इस बार गिरजाघर प्रबंधन की ओर मसीहियों को कहा जा रहा है कि वे घर पर ही प्रार्थना सभा का आयोजन करें। पर्व आयोजन के लिए शासन भी गाइड लाइन जारी कर दी है। फिजिकल डिस्टेंस के बीच आयोजित प्रार्थना के दौरान में अनावश्यक भीड़ से बचने के अलावा 60 से अधिक और 10 वर्ष के कम आयु के बच्चो को शामिल न करने के लिए आग्रह किया जा रहा है। प्रभु के आगामन का संदेश घर-घर आनलाइन देने की तैयारी की जा रही है।

कोरोना काल ने इस बार अन्य त्यौहार की तरह क्रिसमस आयोजन के स्वरूप को बदल दिया है। लोगो में प्रशासनिक गाइड लाइन पालन के साथ अनुशासित रहकर पर्व मनाने की तैयारी की जा रही है। शहर के 101 पर्व पुराना मेनोनाइट चर्च के प्रबंधन समिति सचिव राकेश मसीह ने बताया कि उत्सव की इस बेला में हमें प्रशासन के गाइडलाइन को साथ लेकर चलना होगा।

पर्व में प्रार्थना सभा का आयोजन फिजिकल डिस्टेंस के बीच किया जाएगा। कृष्णा नगर चर्च के पास्चर उदय सिंह ने बताया कोरोना काल और ठंड को देखते हुए रात्रिकालीन सेलिबेशन को स्थिगित किया गया है। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले मसीहियों से आग्रह किया गया है कि वे पर्व को घर पर ही मनाएं। कोसाबाड़ी चर्च के पास्चर विवेक उपाध्याय ने बताया कि आयोजना शहर के तमाम गिरजा घरों सजावट की जा रही हैं। फिजिकल डिस्टेंस पालन के बीच पर्व आनंद के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है।

घर-घर कैरोल सांग से प्रभु आगमन की गीत गाने वाले गड़रिया दलों से भी कहा जा रहा है कि कोविड नियम का पालन करें। शहर क्षेत्र के अलावा उपनगरीय क्षेत्र दीपका, बाकी मोगरा, पाली, कटघोरा, बालको, करतला आदि स्थान में भी पर्व आयोजन को लेकर उत्साह देखी जा रही है।

धन्यवादी पर्व किया गया स्थिगित

क्रिसमस के पहले सप्ताह भर तक चलने वाला धन्यवादी पर्व इस बार स्थगित कर दिया गया है। पास्चर उदय सिंह ने बताया कि प्रतिवर्ष धन्यवादी पर्व मसीहीजन मनाते हैं, जिसमें अपने फसल के सुनिश्चित भाग को जन कल्याण के परमेश्वर को समर्पित करते हैं। कोरोना काल को देखते मसीहियों से कहा कि वे परमेश्वर के संदेश को आत्मसात करते हुए जरूरत मंद लोगों को प्रदान करें, जिसस उनका सहयोग हो सके।

झांकी और गीतों की वर्चुअल प्रतिस्पर्धा

पास्चर विवेक ने बताया कि समाज के बच्चों द्वारा शिक्षाप्रद झांकी, पद बोलो प्रतियोगिता, एकल गीत, सामूहिक गीत, रंग भरो, चित्रकला प्रतियोगिता, सामूहिक गीत व नृत्य प्रतियोगिता, नाटक की प्रस्तुति दी जाएगी। इसका आयोजन विडियो कांफ्रेसिंग के माध्य से किया जाएगा। बेहतर प्रस्तुति के लिए बच्चों को चर्च प्रबंधन की ओर से सम्मानित भी किया जा जाएगा। सम्मान प्रशस्ति पत्र घर तक पहुंचाया जाएगा।

सजावटी सामानों से सजे बाजार

क्रिसमस पर्व को उल्लास से मनाने की तैयारी को लेकर शहर के बाजार में सजावट सामानों खासी मांग देखी जा रही है। सितारा, झालर, क्रिसमस ट्री, सांताक्लाज टोपी, झालर आदि सामान बाजार में लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बने हैं। क्रिसमस पर्व के आयोजन को लेकर बाजार की रंगत निखरने लगी है।

घरों की सजावट के लिए क्रिसमस ट्री, कैरोल बेल, स्टार लाईट सहित सांता क्लाज के मुखौटे आदि सामाना आकर्षण के केंद्र बने हुए है। मसीसी समुदाय अभी से क्रिसमस केक के लिए आर्डर दे रहे हैं। चर्च व घरों के सजावट के सामानों के अलावा उपहार सामानों की खरीदी की जा रही है।

क्रिसमस पर्व में प्रभु यीशु की भक्तिमय स्वागत के लिए मसीहियों में उल्लास देखा जा रहा है। कैरोल सांग की गूंज से गिरजाघरों में उत्सव का वातावरण बना हुआ है। गिरजाघरों में सांस्कृतिक आयोजनों में प्रभु यीशु के जन्म से जुड़े कथानक का नाट्य रूपांतरण किया जा रहा है। ख्रीष्ट के जन्मोत्सव के लिए चरनी की सजावजट की जा रही है। मुक्ति का पथ प्रदर्शक परमेश्वर का दुलारा प्रभु यीशु हम सबका प्यारा जैसे कैरोल गीतों की गूंज मसीहियो के लिए आनंद दायनी बनी हुई है।

कैरोल दल के उत्साही युवक क्रिसमस सेलीब्रेशन के आयोजन के लिए चर्च सजावट में सहयोग कर रहे है। इन दिनों चर्च में युवा समूह कैरोल गान के माध्यम से जन्मोत्सव की रात्रि प्रभु के गुणगान करने के लिए रिहर्सल कर रहे हैं। बाइबिल में उल्लेखित प्रभु के प्रेरक प्रसंगों का वाचन करने की अभी से तैयारी की जा रही है। चमकीले झालर, स्टार, सांताक्लाज टोपी, क्रिसमस ट्री आदि का दुकानो में आकर्षण देखा जा रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस