दर्री। लाकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ प्रशासन व पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है, पर राजस्व विभाग की अनदेखी से कई क्षेत्र में मकान निर्माण कार्य चल रहा है। नियमों की अनदेखी कर मजदूरों के माध्यम से कार्य कराया जा रहा है और राजस्व अमला कोई कार्रवाई नहीं कर रहा।

जिले में बढ़ते कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए लाकडाउन लगाया गया है। मगर कुछ बेपरवाह लोग प्रशासन के निर्देशों की परवाह नही कर रहे हैं। दर्री तहसील क्षेत्र के नियमों को ताक में रखकर कई स्थानों पर मकान का निर्माण कराया जा रहा है। पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की आंखों में धूल झोंककर गोपालपुर से कई मजदूर काम करने के लिए आते हैं और देर शाम उन्हें घर पहुंचा दिया जाता है। कोविड नियमों को ताक में रखकर इस तरह काम कराया जा रहा है। ये राजस्व अधिकारियों की सुस्ती का ही नतीजा है कि नियमो की धज्जियां उड़ा रहा है। यहां यह बताना लाजिमी होगा कि गोपालपुर क्षेत्र में संक्रमण फैला है और ऐसी स्थिति में यहां निवासरत कई मजदूर काम पर रोजाना जा रहा है।

क्या है नियम

लाकडाउन के दौरान प्रशासन ने कई छूट दी है। कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए कंट्रक्शन के लिए भी नियम बनाए गए हैं। इसके तहत किसी भी स्थल पर चल रहे निर्माण कार्य में नियोजित श्रमिकों को कैंपस में रखकर ही काम कराना है। काम पूर्ण होते तक मजदूर घर नहीं लौट सकते। मगर क्षेत्र में इन तमाम सरकारी आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए प्रवास का निर्माण करा रहा है।

राजस्व अमले की सुस्ती का नतीजा

कोविडकाल के इस दौर में जरा भी लापरवाही जिंदगी के लिए मुसीबत बन सकती है। कलेक्टर किरण कौशल कोविड नियमों की अनदेखी पर सख्त कार्रवाई कर रहीं है। मगर मैदानी स्तर पर निगरानी करने वाले राजस्व अधिकारियों की कार्यशैली सुस्त नजर आ रही है। मकान निर्माण के दौरान बरती जा रही लापरवाही ने दर्री तहसील में पदस्थ अफसरों की उदासीनता भी उजागर कर दी है।

बाहर से मजदूर लगाने पर करेंगे कार्रवाईः राठौर

नियमों को ताक में रखकर लाकडाउन में मकान निर्माण के मामले में इलाके के राजस्व निरीक्षक अश्वनी राठौर ने कार्रवाई करने की बात कहते हुए बताया कि निजी निर्माण कार्य की अनुमति है लेकिन मजदूरों को स्थायी रूप से कैंपस में ही रखना है। अगर मजदूर बाहर से बुलाया गया है तो काम बंद कर नियम के तहत कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags