कोरबा (नईदुनिया न्यूज)। दीपावली से लेकर देवउठनी त्यौहार के दौरान बाजार में बढ़ी भीड़ के चलते कोरोना संक्रमण एक बार फिर से बढ़ने लगा है। बुधवार को 152 संक्रमित मिले हैं। प्रशासन ने इस पर चिंता जताते हुए फिजिकल डिस्टेंस पालन करने के लिए अभियान चलाने का निर्णय लिया है। मास्क का उपयोग नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

त्यौहारी सीजन के बाद तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में विशेष चर्चा हुई। कलेक्टर किरण कौशल ने शहर में बेपरवाह हो कर बिना मास्क के घूमने तथा फिजिकल डिस्टेंसिंग की अवहेलना करने पर चिंता जताई। कलेक्टर ने प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों को सघन अभियान चलाकर कोविड प्रोटोकाल का उल्लंघन करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि कोविड वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए पूरे जिले में बिना मास्क के घरों से निकलना प्रतिबंधित किया गया है। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई तेज की जाए। बिना मास्क के पाये जाने पर प्रति व्यक्ति एक सौ रूपये का जुर्माना वसूल किया जाएगा। कलेक्टर ने कहा है कि त्यौहारी सीजन के बाद कोरोना संक्रमण के बढ़ने की आशंका को देखते हुए दुकानदारों को अपनी दुकानों पर अधिक लोगों को एक समय में इकट्ठा करने की मनाही होगी। भीड़ इकट्ठी होने पर लोगों तथा दुकानदार दोनों पर कार्रवाई होगी। दुकानों पर खरीददारी करने आने वाले लोगों को मास्क लगाए रहने पर ही सामान मिलेगा। इसके साथ ही दुकानदार को भी मास्क पहनना अनिवार्य होगा। बिना मास्क के सामान की खरीदी-बिक्री पर दुकानदार तथा ग्राहक दोनों पर कार्यवाही की जाएगी। दुकानों को प्रतिदिन खोलने के पूर्व सैनिटाइज करना होगा। खरीदी-बिक्री के दौरान सोशल फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। समय सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर कौशल ने एसडीएम और तहसीलदारों को सतत निरीक्षण के लिए कहा है।

नियम पालन कराने की जिम्मेदारी विक्रेताओं की

कलेक्टर ने यह भी कहा कि फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराने की पूरी जिम्मेदारी विक्रेताओं की होगी। राशन दुकानों, मेडिकल स्टोर्स से लेकर सब्जी मार्केट तक में दुकानों के सामने दो-दो मीटर की दूरी के लिए गोल घेरे या चिन्ह बनाए जाए। इसके साथ ही सब्जी मार्केट में दो दुकानों के बीच भी कम से कम दो मीटर की दूरी सुनिश्चित की जाए। कलेक्टर कौशल ने यह भी कहा कि सब्जी दुकानों में सब्जियों को छांटने या छुकर देखने की प्रवृत्ति पर रोक लगाई जाए। व्यापारी अच्छी और ताजी सब्जियां ही बेचे ताकि लोगो को सब्जियों को छुने या छांटने की जरूरत ना पड़े।

कब कितने संक्रमित मिले

20 नवंबर 146

21 नवंबर 235

22 नवंबर 123

23 नवंबर 155

24 नवंबर 157

25 नवंबर 152

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस