कोरबा। नईदुनिया प्रतिनिधि

गुवाहाटी में शुक्रवार से तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आगाज हो रहा है। इस प्रतियोगिता में कोरबा की होनहार तैराक भूमि गुप्ता प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रही है। खास बात ये है कि इस बार की इस स्पर्धा में भूमि एकमात्र महिला तैराक है, जो छत्तीसगढ़ से शामिल हो रही है। प्रतियोगिता में भूमि तैराकी के दो इवेंट में भाग लेते हुए अपना हुनर दिखाएगी और स्पर्धा में कब्जा जमाने दम लगाएगी। कोरबा व छत्तीसगढ़ के खेल जगत के लिए यह गौरवपूर्ण उपलब्धि है।

तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स गुवाहाटी में 17 से 22 जनवरी के बीच आयोजित की जा रही है। स्पर्धा के स्विमिंग मुकाबलों में भूमि गुप्ता छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व करने जा रही है और वह इस बार प्रदेश से चुनी गई अकेली महिला तैराक भी है। गुवाहाटी में खेले जा रहे तृतीय खेलो इंडिया यूथ गेम्स तैराकी प्रतियोगिता में हिस्सा लेने भूमि वहां पहुंच चुकी है। 14 साल की होनहार खिलाड़ी भूमि वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय में कक्षा 9वीं की छात्रा है। वह तैराकी की ट्रेनिंग पिछले दो साल से मुंबई के ग्लेनमार्क एक्वेटिक फाउंडेशन में अंतरराष्ट्रीय हेड कोच पीटर से प्राप्त कर रही है, जहां कोचिंग के साथ स्पोर्ट्‌स साइंस एंड फिजियो थेरेपिस्ट की सुविधाएं उपलब्ध हैं। कम आयु के कॅरियर में ही भूमि ने अनेक स्विमिंग स्पर्धाओं में उम्दा प्रदर्शन कर कोरबा व छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है। उन्होंने अपनी प्रतिभा साबित करते हुए प्रदेश ही नहीं राष्ट्रीय स्तर पर कई पदक जीते। वह स्विमिंग की कई विधाओं में पारंगत हैं। कोरबा के वृंदा परिवार से ताल्लुक रखने वाली भूमि को स्विमिंग के क्षेत्र में बेहतर मुकाम तक पहुंचाने मां ममता गुप्ता व पिता अजय गुप्ता सतत प्रोत्साहन प्रदान कर रहे हैं। अपनी अथक मेहनत, कड़े अभ्यास के साथ भूमि को स्कूल के शिक्षकों का महत्वपूर्ण योगदान प्राप्त हुआ, जिसके बूते वे अपने स्विमिंग कॅरियर को ऊंचाई तक ले जाने संघर्ष के योग्य बन सकी।

टीवी पर भी होगा सीधा प्रसारण

फोटो नंबर-16केओ12- तीसरे खेलो इंडिया यूथ गेम्स गुवाहाटी के मास्कोट्स जया-विजय ।

गुवाहाटी की प्रतियोगिता में 17 से 22 जनवरी तक तैराकी के इवेंट्स होंगे, जिसका सीधा प्रसारण टीवी चैनल में किया जाएगा। अंडर 17 बालिका वर्ग में भूमि ने दो इवेंट्स में क्वालिफाई कर भाग ले रही है। 19 जनवरी को तैराकी के 400 मीटर व्यक्तिगत मेडले और 20 जनवरी को तैराकी के 200 मीटर व्यक्तिगत मेडले में भूमि अपने जौहर का प्रदर्शन करेगी। छत्तीसगढ़ के समस्त खेल प्रेमियों को तैराकी में भूमि गुप्ता से काफी उम्मीदें हैं। स्पोर्ट्‌स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जिले की होनहार तैराक भूमि गुप्ता को तैराकी में खेलो इंडिया एथलीट चुना है, जिसमें पांच लाख की स्पोर्ट्‌स स्कॉलरशिप अगले आठ साल तक उनकी ट्रेनिंग पर भारत सरकार लगाएगी।

2019 में फाइनल तक पहुंचे थे भाई-बहन

स्पोर्ट्‌स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने भूमि गुप्ता को तैराकी में खेलो इंडिया एथलीट चुना है, जिसमें पांच लाख की स्पोर्ट्‌स स्कॉलरशिप अगले आठ साल तक भूमि गुप्ता के ट्रेनिंग पर भारत सरकार लगाएगी। भूमि गुप्ता की उम्र अभी 14 वर्ष है। केंद्रीय विद्यालय में कक्षा नवमीं की छात्रा है। आने वाले दिनों में भूमि गुप्ता से काफी उम्मीदें हैं कि वो अपने परफारमेंस को राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर तक हासिल करे। हम सबको याद होगा की द्वितीय खेलो इंडिया यूथ गेम्स पुणे 2019 में भी भूमि व उसके बड़े भाई भारत भूषण गुप्ता ने छत्तीसगढ़ राज्य का प्रतिनिधित्व करते हुए फाइनल्स में पहुंचे और चौथा स्थान प्राप्त करने सफल रहे थे।

छग की पहली खेलो इंडिया एथलीट

छत्तीसगढ़ की प्रथम खेलो इंडिया एथलीट भूमि गुप्ता की इन असामान्य उपलब्धियों से पूरा वृंदा परिवार बहुत खुश है। उनकी माता ममता गुप्ता ने दोनों बच्चों को लेकर मुंबई में रहते हुए उनकी अच्छी ट्रेनिंग, स्कूलिंग के साथ उनके डाइट का पूरा ध्यान रखती हैं। यह एक मां ही कर सकती है। पिछले महीनों से शोल्डर इंजुरी से जूझ रही भूमि गुप्ता से काफी उम्मीदें कायम हैं।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020