कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में किए जा रहे विकास व निर्माण कार्य समेत साफ-सफाई व स्ट्रीट लाईट व्यवस्था का आयुक्त कुलदीप शर्मा ने आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान वैष्णव दरबार के समीप निवासरत किन्नार समुदाय के लोगों के घर जाकर मुलाकात कर समस्याओं को सुना। साथ ही निराकरण के निर्देश देने के साथ ही सदस्यों का श्रम पंजीयन कराए जाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। श्रम पंजीयन होने से समुदाय के सदस्यों को इससे संबंधित शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सकेगा।

आयुक्त शर्मा ने पूर्व में किन्नार समुदाय के लिए सामुदायिक भवन में बरसाती पानी के सीपेज की समस्या बताए जाने पर आवश्यक मरम्मत कार्य करने व सीपेज समस्या को दूर करने के अधिकारियों से कहा। इस मौके पर आयुक्त शर्मा ने निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि समुदाय के सभी सदस्यों का श्रम पंजीयन कराएं, इस हेतु कर्मचारी स्वयं उनके निवास स्थल पहुंचकर पंजीयन की कार्रवाई संपन्ना कराएंगे। सदस्यों का श्रम पंजीयन हो जाने से दो लाख रूपये का बीमा का लाभ सहित अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ उन्हें प्राप्त हो सकेगा। इस दौरान आयुक्त ने निगम के प्रस्तावित व पूर्ण हो चुके विभिन्ना विकास कार्यो का भी निरीक्षण किया तथा आवश्यक निर्देश दिया। इस दौरान अपर आयुक्त अशोक शर्मा, अधीक्षण अभियंता एमके वर्मा, जोन कमिश्नर आरके चौबे, एनके नाथ, स्वास्थ्य अधिकारी डा संजय तिवारी व सुनील वर्मा, सहायक अभियंता आकाश अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी- कर्मचारी उपस्थित रहे।

आंगनबाड़ी व स्वास्थ्य का लिया जायजा

आयुक्त शर्मा ने वार्ड क्रमांक 20 कांशीनगर स्थित उपस्वास्थ्य व आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज बच्चों की संख्या, केंद्र में नियमित आने वाले बच्चों की संख्या, बच्चों को दिए जाने वाला पोषण आहार, कुपोषण की स्थिति सहित अन्य विभिन्ना बिन्दुओं पर आवश्यक जानकारी लेते हुए बच्चों को नियमित रूप से पोषण आहार देने, साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता से कहा। साथ ही आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित छोटे बच्चों से उन्हें मिलने वाले आहार, उनकी पढ़ाई-लिखाई तथा अन्य गतिविधियों के संबंध में जानकारी ली। उन्होने साफ-सफाई कराने तथा डस्टबिन लगवाने अधिकारियों से कहा।

साफ-सफाई कार्यो के प्रति रहे सजग

शहर भ्रमण के दौरान आयुक्त शर्मा ने साफ-सफाई व्यवस्था तथा सड़क रोशनी व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने अधिकारियों से कहा कि साफ-सफाई कार्यो के प्रति पूर्ण रूप से सजग रहें, नियमित रूप से निर्धारित मानदंडों के अनुरूप सफाई कार्य संपादित हों, यह सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि मुख्य मार्गो, आवासीय व व्यवसायिक क्षेत्रों, सार्वजनिक स्थानों में नियमित रूप से सफाई कार्य हों, नालियों की समुचित रूप से सफाई की जाए, सफाई के पश्चात कचरे का तुरंत उठाव व परिवहन हों, यह अंतिम रूप से सुनिश्चित करें।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local