कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। सप्ताह में दो दिन चलने वाली कोरबा-कोच्चुवेली द्वि-साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल में यात्री सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए दो दिन के लिए एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दी गई है। इसी क्रम में शनिवार को यह ट्रेन एक अतिरिक्त स्लीपर कोच के साथ कोरबा से छूटने के अपने निर्धारित समय शाम 7.40 बजे रवाना हुई। ट्रेनों में हो रही अतिरिक्त व्यस्तता को देखते हुए यात्रियों को राहत देने यह व्यवस्था दी गई है।

रेलवे प्रशासन की ओर से यात्रियों की बेहतर सुविधा व अधिकाधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध कराने का उद्दश्य रखते हुए दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे से चलने वाली विभिन्ना यात्री ट्रेनों में अतिरिक्त कोच की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। इनमें कोरबा से चलने वाली ट्रेन नंबर 02647-02648 कोरबा-कोचुवेली-कोरबा स्पेशल ट्रेन भी शामिल है। इस सुविधा की उपलब्धता से इन ट्रेनों में यात्रा करने वाले अधिकाधिक यात्री लाभान्वित होंगे। कोरबा-कोचुवेली के अलावा दुर्ग-ऊधमपुर-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच, दुर्ग-कानपुर-दुर्ग स्पेशल में एक अतिरिक्त एसी-टू कोच, दुर्ग-अजमेर-दुर्ग स्पेशल गाड़ी में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा दी गई थी। कोरबा-कोचुवेली-कोरबा स्पेशल में एक अतिरिक्त स्लीपर कोच की सुविधा कोरबा से बीते बुधवार के बाद शनिवार के फेरे में उपलब्ध रही। वर्तमान में यह ट्रेन कोरबा-कोचुवेली के बीच 50 स्टेशनों में ठहराव प्रदान करते हुए सप्ताह में दो दिन परिचालित की जा रही है। यह ट्रेन दक्षिण भारत के विभिन्ना शहरों में यात्रा के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है।

वापसी की रैक में 20 व 23 को सुविधा रहेगी

इसी तरह ट्रेन संख्या 02648 कोचुवेली-कोरबा स्पेशल की वापसी की ट्रेन में भी अतिरिक्त कोच की यह सुविधा दी गई है। इसमें भी केवल दो दिन के लिए अतिरिक्त स्लीपर दिया गया है। वापसी की रैक में अतिरिक्त कोच की सुविधा कोचुवेली से 20 एवं 23 सितंबर को उपलब्ध रहेगी। कोरोना की मुश्किलें घटने व स्थिति सामान्य होने के साथ रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों को पटरी पर ला रहा है। इनमें यह भी एक महत्वपूर्ण ट्रेन है। कोरोना के चलते इसका परिचालन भी बंद कर दिया गया था, जिसे पिछले तीन माह से चलाया जा रहा है।

पूरी तरह से आरक्षित है द्विसाप्ताहिक ट्रेन

यह ट्रेन कोचुवेली से प्रत्येक सोमवार एवं गुरुवार को एवं कोरबा से प्रत्येक बुधवार एवं शनिवार को परिचालित हो रही है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर ट्रेन को दो एसएलआर, दो जनरल, नौ स्लीपर, छह एसी-3, एक एसी-2 कोच की सुविधा के साथ परिचालित किया जा रहा है। यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए कोविड-19 के नियमों का भी पालन किया जा रहा। यह ट्रेन पूरी तरह आरक्षित है। केवल कंफर्म टिकट वाले यात्रियों को सफर की अनुमति दी जा रही। रेलवे ने यात्रियों की बेहतर सुविधा व अधिकाधिक यात्रियों को कंफर्म बर्थ उपलब्ध करने यह सुविधा दी जा रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local