कोरबा Korba Lockdown Update : मदिरा प्रेमियों को शराब खरीदी के लिए अब दुकान के सामने कतार नहीं लगानी पड़ेगी। शासन ने जिले में ऑनलाइन बिक्री को हरी झंडी दे दी है। एजेंसी तय करने के बाद सेवा जारी सप्ताह में शुरू हो जाएगी। इसके अलावा लॉकडाउन के दौरान जिन 11 दुकानों को बंद रखा गया था वे सभी दुकानें सोमवार से खुल जाएंगी। शराब की ऑनलाइन बिक्री लॉकडाउन खुलने के बाद भी जारी रहेगी।

कोरोना वायरस के कारण देश भर में तीसरे चरण का लॉकडाउन जारी है। इस बीच शराब दुकान शुरू किए जाने से दुकान के सामने भीड़ लगने लगी है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए शासन ने शराब की घर पहुंच सुविधा देने का निर्णय लिया है। जिले में जारी 37 में से किसी दुकान से ऑनलाइन ऑर्डर देकर होम डिलीवरी करा सकेंगे।

ऑनलाइन बिक्री कोरबा और राजधानी रायपुर को छोड़ अन्य जिलों में जारी है। कोरोना संक्रमण के कारण रेड जोन में होने से दोनों जिले में एजेंसी तय नहीं की गई थी। जिला आबकारी अधिकारी की मानें तो जारी सप्ताह के भीतर एजेंसी तय होने के साथ सेवा शुरू कर दी जाएगी।

ऑनलाइन शराब मंगाने के लिए आबकारी की ओर से जारी एप को गूगल में जाकर डाउनलोड करना होगा। ऑर्डर में भुगतान और जगह की जानकारी दिए जाने के बाद होम डिलीवरी दी जाएगी। शराब दुकान खुलने के बाद पिᆬजिकल डिस्टेंस का जमकर उल्लंघन हो रहा है। संक्रमण के खतरे के बाद भी दुकान खोले जाने से सरकार को जमकर आलोचना का सामना करना पड़ रहा है। बहरहाल ऑनलाइन बिक्री के लिए ग्राहक को 120 रुपये डिलवरी चार्ज देना पड़ेगा। इसके अलावा निर्धारित मापदंड के अनुसार ही ग्राहक खरीदी कर सकेंगे।

आबादी क्षेत्र में गंभीर परिणाम की संभावना

कोरोना संक्रमण को देखते हुए आबादी क्षेत्र की बंद दुकानों को शुरू करने के परिणाम गंभीर हो सकते हैं। इस आशय की जानकारी देते हुए नगर पालिका परिषद दीपका के पार्षद अरुणीश तिवारी ने जिला प्रशासन से दुकान अन्यत्र शिफ्ट कराने की मांग की है। पार्षद का कहना है कि सोमवार से दीपका में शराब की बिक्री होगी।

प्रशासन को ध्यान देना चाहिए कि दीपका में दुकान बीच बस्ती में संचालित है। दुकान शुरू होने से लॉकडाउन नियम का उल्लंघन होगा। दुकान को हटाने की मांग कई साल से की जा रही है। नगरीय प्रशासन की ओर से प्रस्ताव प्रशासन को दिया भी जा चुका है। इसके बाद भी इस पर अमल नहीं हो रहा है।

दीपका एक बड़ा औद्योगिक क्षेत्र है और यहां प्रतिदिन सैकड़ों लोगों का बाहर से आना जाना रहता है। ऐसे में जो लोग दीपका में शराब की खरीदी करते हैं, तो निश्चित रूप से कहीं न कहीं संक्रमण का खतरा बढ़ेगा।

- एजेंसी तय होते ही ऑनलाइन सेवा शुरू कर दी जाएगी। लॉकडाउन के दौरान से इससे भीड़ कम होगी। शराब दुकान खुलने के बाद भीड़ लगातार कम हो रही है। दुकानों में पिᆬजिकल डिस्टेंस का पालन कराया जा रहा है। - जेआर पैकरा, जिला आबकारी अधिकारी

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस