कोरबा, नईदुनिया प्रतिनिधि। Korba News : राष्ट्रीय तैराकी में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही होनहार खिलाड़ी भूमि गुप्ता ने उम्दा प्रदर्शन प्रतियोगिता पूर्ण कर ली। पीठ के क्रोनिक दर्द के बावजूद उसने 800 मीटर फ्री स्टाइल समेत स्विमिंग के हर इवेंट का चैलेंज पूरा किया। फाइनल के अपने चारों इवेंट में रैंक हासिल करने वाली भूमि अब अगली स्पर्धा की तैयारी कर रही है। वह पिछले तीन माह से पीठ के मस्क्युलर इनजूरीस से जूझ रही है। उसने बताया कि आगे की स्पर्धाएं ज्यादा चुनौतीपूर्ण होंगी, जिसके लिए वह कड़ी मेहनत कर रही।

पिछले दिनों आयोजित 46वीं राष्ट्रीय तैराकी प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व कर रही भूमि गुप्ता ने अपने चारों इवेंट में बेहतरीन प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बनाई। पीठ के क्रोनिक दर्द के बावजूद ग्रुप टू गर्ल्स के फाइनल में 200 मीटर व्यक्तिगत मिडले में 2.36.58 का समय देकर 6जी रैंक हासिल किया।

50 मीटर बटर फ्लाई में 31.58 का समय देकर 7जी रैंक हासिल की और 800 मीटर फ्री स्टाइल में 10.29.63 का समय देकर 8जी रैंक हासिल की। अंतिम स्पर्धा 400 मीटर फ्री स्टाइल में 5.06.75 समय देकर 10वें पोजिशन में रही। भूमि ने बताया कि उक्त चारों स्पर्धा में विजेताओं ने न्यू नेशनल रिकॉर्ड बनाए हैं।

प्रतिस्पर्धा का स्तर अब और भी ज्यादा बढ़ रहा है। अब और कठिन परिश्रम और तकनीक में सुधार की जरूरत है। पिछले कुछ महीनों से पीठ के मस्क्युलर इनजूरीस से जूझ रही भूमि ने बताया कि आने वाले दिनों में पूरी तरह से फिट होकर अपने अगले स्पर्धा के लिए पूर्ण तैयारी के साथ उतरेगी।

अब स्कूल गेम्स नेशनल की तैयारी

भूमि का चयन सितंबर में सीनियर नेशनल व नवंबर में स्कूल गेम्स की नेशनल प्रतियोगिता के लिए हुआ है। उसने बताया कि पिछले के मुकाबले अगली प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा का स्तर और भी कठिन होगा। आने वाले सीनियर नेशनल व स्कूल गेम्स नेशनल के लिए वह पूरी तरह फिट होकर अपना बेहतर प्रदर्शन करने की पुरजोर तैयारी कर रही है। छत्तीसगढ़ तैराकी संघ के समस्त पदाधिकारियों एवं खेल प्रेमियों ने भूमि के जल्द ठीक होकर अगले मुकाबले के लिए तैयार होने की उम्मीद जताई है।

केवी नेशनल में दो स्वर्ण समेत तीन पदक

पिछले माह केंद्रीय विद्यालय संगठन के तत्वावधान में दिल्ली आयोजित 50वीं राष्ट्रीय खेलकूद प्रतियोगिता में भूमि ने दो स्वर्ण समेत तीन पदक हासिल किए थे। अंडर-17 वर्ष आयु वर्ग में प्रतिभागिता देते हुए उन्होंने 200 मीटर आइएम व 50 मीटर बटरफ्लाई में गोल्ड व चार गुणा 100 मीटर फ्री स्टाइल रिले में कांस्य पदक जीता। इसी तरह प्रतियोगिता में उम्दा प्रदर्शन करते हुए भूमि के भाई भारत गुप्ता ने भी एक रजत व एक कांस्य पदक पर कब्जा किया था। इससे पूर्व भी भूमि ने अनेक स्विमिंग प्रतियोगिताओं में उम्दा प्रदर्शन कर कोरबा व छत्तीसगढ़ का नाम रोशन किया है।

10 किमी की ओपन वाटर स्विमिंग

केंद्रीय विद्यालय संगठन के नेशनल मीट में भूमि व उसके भाई भारतभूषण गुप्ता ने भी दो पदक जीते थे। भूमि ने एक रजत व एक कांस्य पदक जीता। अंडर 19 वर्ष आयु वर्ग में भारत ने 1500 मीटर के टारगेट को फ्री स्टाइल स्विमिंग रेस में रजत व 200 मीटर आइएम में कांस्य पदक जीता। यह प्रतियोगिता दिल्ली में आयोजित हुई। उल्लेखनीय होगा कि इसी साल फरवरी में आयोजित दूसरे राष्ट्रीय ओपन वाटर स्विमिंग चैम्पियनशिप में भी इस होनहार तैराक छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व करते हुए 10 किलोमीटर की स्वीमिंग की थी। 800 मीटर फ्री स्टाइल 11 मिनट में भी भूमि ने जीता गोल्ड जीता था।