कोरबा। Korba News: कड़ी मेहनत से पाई-पाई जोड़कर बैंक में जमा की रकम एक झटके में शून्य हो गई। मोबाइल पर अलर्ट आया तो घर-घर बर्तन मांजने वाली मीना के होश उड़ गए। बैंक जाकर पता किया तो पता चला उसके खाते से किसी मीना ने ही राशि निकाली थी। कहने को मात्र 27 हजार रुपये थे, पर रोजी-मजदूरी कर बड़ी मशक्कत से बचत करने वाली इस मीना के लिए यह रकम बड़ी और महत्वपूर्ण थी। बैंक प्रबंधन जोर देकर कह रहा था कि रुपये उसी ने निकाले हैं। मामले में रोचक पहलू यह कि रकम जमा करने वाली व निकालने वाली के साथ यह खाता नंबर भी एक बताया जा रहा। मामले की जांच की जा रही है।

एक नंबर और एक जैसे नाम का यह खाता संचालित होने का रोचक मामला राज्य ग्रामीण बैंक की जमनीपाली शाखा से सामने आया है। इस शाखा में खाता नंबर-27027750112 जमनीपाली में रहने वाली मीना साहू के नाम पर संचालित है। मीना ने मंगलवार की सुबह बैंक पहुंचकर शिकायत की, कि उसकी जानकारी के बिना उसके खाते से 27 हजार रुपये आहरित कर लिए गए। उसका कहना है कि वर्ष 2015 से इस शाखा में वह खाता संचालित कर रही। बीते 12 अक्टूबर को उसकी जानकारी या सूचना के बगैर 27 हजार रुपये आहरित हुए हैं।

शाखा प्रबंधक की ओर से मेरी हस्ताक्षर की हुई निकासी पर्ची दिखाई जा रही, लेकिन मैंने इस तिथि को अपने खाते से किसी प्रकार का आहरण नहीं किया है। लेन-देन तो दूर इस तिथि को बैंक में उपस्थित ही नहीं हुई। उसने बैंक प्रबंधक के अलावा दर्री पुलिस में लिखित शिकायत प्रस्तुत कर मांग की, कि उसकी अनुपस्थिति में रुपये कैसे आहरित हुए, इसकी जांच होनी चाहिए। त्वरित कार्रवाई कर गई रकम वापस दिलाए जाने की मांग भी की गई। इस मामले ने सभी को चौंकाया, साथ में बैंक प्रबंधन भी सकते में है।

दर्री पुलिस की त्वरित कार्रवाई से रुपये बरामद

एक ओर बैंक प्रबंधन इस दावे पर अड़ा था कि 27 हजार रुपये शिकायकर्ता मीना ने ही निकाले। मीना इनकार करती रही। सूचना मिलने पर शिकायत की जांच के लिए दर्री थाना में पदस्थ उप निरीक्षक इंद्रजीत नायक अपनी टीम के साथ तत्काल ग्रामीण बैंक जमनीपाली पहुंचे। उन्होंने बैंक में लगी सीसीटीवी कैमरे की फुटेज खंगाली, जिसमें उस तिथि को एक महिला व पुरुष के आहरण करने की बात पता चली। रोचक बात यह रही कि उस महिला का नाम भी मीना साहू है, पर वह कलमीडुग्गू दर्री की रहने वाली है। इस पते पर पुलिस ने तत्काल जाकर पूछताछ की, तो उसने रकम निकालने की बात स्वीकार कर ली और रुपये बरामद कर शिकायतकर्ती मीना साहू को वापस कर दिए गए।

बचत के लिए होते हैं बैंक, विश्वास कैसे करें

शिकायत करने वाली मीना साहू काफी निर्धन परिवार की है। इस महिला का परिवार रोजी-मजदूरी करता है और वह खुद घर-घर बर्तन-झाड़ू कर बड़ी मुश्किल घर-परिवार का पालन-पोषण करती है। कड़ी मेहनत से कमाई गई रकम से एक-एक रुपये जमा कर बैंक में इस विश्वास पर रखती रही कि बचाए गए रुपये एक दिन काम आएंगे। अब ऐसे में हम कहां जाएंगे। उनके लिए यह रकम काफी बड़ी व जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। दूसरी ओर रकम निकालने वाली ने बताया कि उसने खाता खुलवाते समय चार हजार रुपये जमा किए थे। बाद में एक-एक कर दो हजार निकाले। उस दिन जब खाते में 27 हजार होने की बात पता चली, तो पूरी रकम एक साथ निकाल कर घर चली गई।

गाढ़ी कमाई मिल गई, अब कोई शिकायत नहीं

इस मामले की शिकायतकर्ता मीना साहू ने अपनी गाढ़ी कमाई वापस मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए दर्री पुलिस की त्वरित कार्रवाई पर संतोष जताया है। उसने दर्री पुलिस की टीम का आभार जताते हुए कहा कि साधारण राशि के लिए भी जिस प्रकार पुलिस ने एक गरीब परिवार की परेशानी दूर कर तत्काल कदम उठाए, उससे उन्हें बड़े नुकसान से बचा लिया। मीना ने कहा कि उसे उसके रुपये मिल गए हैं और अब उसे किसी से कोई शिकायत नहीं है। संभवतः त्रुटिवश उसके रुपये किसी दूसरे खाते में स्थानांतरित हो गए होंगे। पुलिस का कहना है कि आखिर किस प्रकार से ऐसी गलती हुई, इसकी जांच की जा रही है। बैंक प्रबंधन से पूछताछ की जाएगी।

पहली बात तो यह कि ऐसी शिकायत पर विश्वास करना मुश्किल है। फिर भी इसकी जांच कराई जाएगी और अगर गड़बड़ी पाई गई तो दोषी पर कड़ी कार्रवाई भी की जाएगी।

- सुभाष नायडू, क्षेत्रीय प्रबंधक, राज्य ग्रामीण बैंक

मीना साहू ने लिखित में दिया है कि उसे अपने रुपये मिल गए हैं। उसे किसी प्रकार की शिकायत नहीं और जांच की जरूरत नहीं है। उसने यह भी कहा है कि संभवतः उसके खाते में जमा राशि किसी दूसरे के खाते में भूल से स्थानांतरित कर दी गई होगी। फिर भी, ऐसी गलती क्यों हुई है, इस मामले की जांच की जाएगी, जिसके लिए बुधवार को बैंक कर्मियों को पुलिस थाना बुलाया गया है।

- केएल सिन्हा, सीएसपी, दर्री

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020