Korba News: कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत जिला में विकासखंड स्तर पर महिला असमानता, महिला उत्पीड़न के मामलों को पंजीबद्ध करने के लिए पाली ब्लाक में संगवारी जेंडर संसाधन केंद्र स्थापित किया जा रहा है। वर्चुअल रूप से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 25 नवंबर को केंद्र का उद्घाटन करेंगी। इस आशय की जानकारी देते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के डिस्ट्रिक्ट मिशन मैनेजर अनुराग जैन ने दी है। उन्होने बताया कि राष्ट्रीय आजीविका मिशन के तहत स्व सहायता समूह स्तर महिलाएं ही सदस्य होती है। समूह स्तर पर महिलाओं के विरुद्ध लैंगिक उत्पीड़न, महिला असमानता के प्रकरणों का निराकरण हेतु प्रयास करते हैं। यह प्रकरण यहां पर निराकृत नहीं होने पर प्रकरण संबंधित संकुल संगठन स्तर पर गठित सोशल एक्शन समिति जिसमें एक जेंडर पाइंट पर्सन, विलेज आर्गनाइजेशन, सीएलएफ के सक्रिय एवं प्रभावी व्यक्तियों को शामिल किया जाता हैं, को प्रेषित किया जाता है।

क्या करती है ये समिति?

यह समिति सी एल एफ स्तर पर महिला उत्पीड़न के मामले सुलझाने में मदद करती हैं। कोरबा जिला में अब ब्लाक स्तर पर जेंडर रिसोर्स सेंटर या जेंडर संसाधन केंद्र संगवारी का उद्घाटन किया जा रहा है जो कि महिला समानता और महिला सशक्तिकरण की दिशा में मील का पत्थर साबित होगा। ब्लाक स्तर पर एक स्टीयरिंग कमेटी गठित की जाएगी जिसमें सीएलएफ का पदाधिकारी, सोशल एक्शन समिति का सदस्य एवं जेंडर पाइंट पर्सन शामिल होंगे महिला संसाधन केंद्र संगवारी में महिला असमानता, भेदभाव, महिला उत्पीड़न संबंधी मामले पंजीबद्ध कर उचित समाधान के लिए संबंधित विभाग को प्रेषित किए जाएंगे। महिला उत्पीड़न के मामलों में संबंधित विभाग द्वारा विस्तृत चर्चा करके विभागीय समन्वय से मामले निराकृत किए जाएंगे।

जेंडर रिसोर्स सेंटर का प्रशिक्षण आयोजित

जैन ने बताया की बुधवार को भारत भवन ग्राम पंचायत मादन पाली में जेंडर रिसोर्स सेंटर का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। जिसमें नेशनल रिसोर्स पर्सन सुनीला ने महिलाओं से भेदभाव, महिला असमानता, लैंगिक हिंसा शाब्दिक, सांकेतिक, शारीरिक हिंसा के विषय में विस्तृत जानकारी एनआरएलएम की महिला केडर को दी। इस प्रशिक्षण में सीईओ जनपद पंचायत पाली भूपेंद्र सोनवानी राज्य कार्यालय से गैब्रियल जान, कोरबा जिला मिशन प्रबंधक अनुराग जैन, बीपीएम सत्य प्रकाश जायसवाल, पीआरपी, सीएलएफ, ईसी मेंबर, जेंडर पाइंट पर्सन, बीपीएम आदि उपस्थित थे। जीआरसी सेंटर के तहत ग्रामों में महिला जागरूकता अभियान चलाया जाएगा इसके तहत 25 नवंबर से 23 दिसंबर तक महिलाओं के विरुद्ध असमानता भेदभाव या लैंगिक अपराधों के संबंध में जागरूक करने के लिए वृहत पैमाने पर महिला जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। जिसके लिए जागरूकता रैली, पोस्टर, स्लोगन, दीवाल लेखन, फ्लेक्स आदि के माध्यम से प्रचार प्रसार कार्य किया जाएगा।

Jabalpur Bhedaghat News : पर्यटन क्षेत्र में अब महिलाएं होंगी गाइड भेड़ाघाट में दिया गया प्रशिक्षण

Learn life management in Jabalpur : श्रीराम के जीवन से सीखें लाइफ मैनेजमेंट: मुनिश्री प्रणम्य सागर

Government school Jabalpur : बदबू फैला रहा विद्यालय का शौचालय, टंकी की नहीं हुई सफाई

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close