कोरबा। Korba News: कोरबी के जंगल में हाथियों के झुंड के बीच दो नन्हें मेहमान का आगमन हुआ है। अलग-अलग झुंड में हथिनियों ने बच्चे को जन्म दिया है। सुरक्षा के लिहाज से हाथियों ने हथिनी व बच्चों को घेरा बनाकर रखा है। कटघोरा वन मंडल के अधिकारियों को बुधवार को सबसे पहले खबर मिली कि खरपड़ी जंगल में घूम रहे हाथियों के दल में शामिल एक हथिनी ने एक बच्चे को जन्म दिया है। इस दल की निगरानी शुरू की जाती कि इससे पहले सुवानाखा के जंगल में भी एक और हथिनी के बच्चे को जन्म देने की खबर आई। एक ही दिन में दो नन्हें हाथियों का आगमन हुआ।

इसकी पुष्टि केंदई वन परिक्षेत्र अधिकारी अश्विनी कुमार चौबे ने की है। खबर मिलते ही कटघोरा डीएफओ शमा फारुकी के निर्देशन में कोरबी सर्किल के परिक्षेत्र सहायक अधिकारी एमके साहू, वनरक्षक नागेंद्र जायसवाल, अशोक श्रीवास, पंकज खैरवार सहित प्रीतम पुराईन मौके पर पहुंची। जन्मे दोनों नन्हें हाथी की निगरानी में टीम जुटी हुई है। आसपास के गांव में मुनादी कर ग्राम वासियों को हाथियों से दूर रहने कहा जा रहा है, वहीं हाथियों नवजात हाथी व हथिनियों को घेर रखा है।

उत्तर छत्तीसगढ़ में सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, जशपुर और कोरबा जिले तक फैले विशाल घने जंगलों में हाथियों के कई बड़े झुंड सदियाें से रह रहे हैं। यहां एक समय इन्हीं का साम्राज्य हुआ करता था। आबादी बढ़ने के साथ धीरे-धीरे इंसानी बस्ती का दायरा भी बढ़ने लगा और इसी के साथ यहां मानव- हाथी द्वंद भी बढ़ता गया। आज यहां हाथी इंसानी आबादी वाले इलाकों में घुस कर घरों को तबाह करते हैं और खेतों को रौंद देते हैं। इस तरह की घटनाएं यहां लगातार बढ़ती जा रही हैं। इस द्वंद को रोकने के लिए कई तरह के प्रयासों पर विचार हुआ, लेकिन कोई सार्थक परिणाम नहीं मिल पा रहे हैं। गांव के नजरदीक हाथियों के पहुंचने की आहट के साथ ग्रामीण चौकन्ने हो जाते हैं और उन्हें अपने जान-माल की चिंता सताने लगती है। गांव के युवा रात- रात भर जाग कर हाथियों से सुरक्षा के लिए पहरेदारी करते हैं। इन सब के बावजूद हाथी दल में दो नन्हे हाथियों के आने की खबर यहां के लोगों को सुखद अहसास भी दे रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020