कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोरोना काल से बंद यात्री ट्रेनों का परिचालन शुरू करने को लेकर रेल संघर्ष समिति के सदस्यों ने चरणबद्ध आंदोलन की रूपरेखा तैयार की। साथ ही जिले में अन्य संगठन के पदाधिकारियों से भी संपर्क कर समर्थन मांगने का निर्णय लिया, ताकि आंदोलन को व्यापक स्तर पर किया जा सके।

शारदा विहार स्थित सामुदायिक भवन में आयोजित बैठक में सदस्यों ने कई मुद्दों पर चर्चा की गई। बैठक में उपस्थित सदस्यों ने शांतिपूर्ण चरणबद्ध आंदोलन करते हुए मांग पूरी नहीं होने पर उग्र प्रदर्शन का निर्णय लिया गया। इसके लिए जल्द ही महाप्रबंधक व डीआरएम के नाम ज्ञापन सौंपने कहा गया। आंदोलन की रूपरेखा में जीएम व डीआरएम का पुतला दहन, रेलवे के अधिकारियों को सद्बुद्धि देने हवन अनुष्ठान किया जाएगा। इससे पूर्व समिति के सदस्य दैनिक रेल यात्रियों, जिला आटो संघ, जिला चेंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्रीज के सदस्य व्यवसायियों, सामाजिक संगठनों के प्रमुख से व्यक्तिगत मिलकर न केवल समर्थन जुटाएंगे वरन उन्हें चरणबद्ध आंदोलन में शामिल होने आह्वान करेंगे। बैठक में मंजीत कुमार अस्थाना, विजय कुमार वर्मा, रामशंकर साहू, गुलाम हुसैन, लक्ष्मीनारायण सोनी, भारत रोहरा, कपिल खरे, रवि वारंदानी, रामकिशन अग्रवाल, मनोज अग्रवाल, अंकित सावलानी उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि जिले की जनता ही नहीं जनप्रतिनिधियों की खामोशी का भरपूर फायदा रेलवे प्रशासन उठा रहा है।

आज से दो ट्रेन आएगी पटरी पर, मिलेगी राहत

एक साथ इन ट्रेनों के रद होने का खामियाजा यात्रियों को परेशानी के रूप में भुगतना पड़ रहा है। 18236/18235 बिलासपुर-भोपाल एक्सप्रेस, रीवा-बिलासपुर एक्सप्रेस, बिलासपुर-रायगढ़ मेमू पैसेंजर, बिलासपुर-शहडोल मेमू पैसेंजर 24 मई तक रद है। वहीं बिलासपुर-रीवा एक्सप्रेस 23 मई तक नहीं चलेगी। दोनों प्रमुख ट्रेन हंै और इनका परिचालन बंद होने से कटनी रेलखंड में यात्रियों की परेशानी बढ़ी हुई है। इन ट्रेनों की सुविधा के लिए यात्रियों को कुछ दिन इंतजार करना पड़ेगा। पर संतरागाछी-नांदेड एक्सप्रेस व रानी कमलापति-संतरागाछी एक्सप्रेस के रद रहने की तिथि 18 मई को समाप्त हो रही है। 19 मई से यह पटरी पर दौड़ने लगेगी। फिलहाल रेलवे की तरफ से इनके रद की तिथि बढ़ाने को लेकर किसी तरह का निर्णय नहीं लिया गया है। इसी तरह सांतरागाछी- रानी कमलापति एक्सप्रेस 20 मई से चलने लगेगी। ज्यादातर ट्रेनें कटनी रेल खंड की हंै। इसलिए इस रेलमार्ग में यात्रियों को महीने की शुरुआत से दिक्कत हो रही है।

Posted By: Yogeshwar Sharma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close