कोरबा। नए साल से लिंक एक्सप्रेस के यात्रियों को भी एलएचबी कोच की सुविधा मिल सकेगी। कोरबा से विशाखापटनम जाने वाली लिंक एक्सप्रेस में एलएचबी कोच की सुविधा एक जनवरी से प्रदान की जाएगी। ट्रेन में बर्थ की संख्या में भी वृद्वि होगी, जिससे यात्रियों का सफर सुगम बनाने में मदद मिलेगी।

कोरबा-विशाखापटनम-कोरबा स्पेशल ट्रेन में एलएचबी कोच की सुविधा प्रदान करने की तैयारी की जा चुकी है। रेलवे की ओर से एक्सप्रेस ट्रेनों की अलग-अलग श्रेणियों में होने वाली भीड़ को ध्यान में रखकर यात्रियों के लिये समय-समय पर अतिरिक्त कोचों की व्यवस्था एवं कोचों के प्रकार में संशोधन किया जाता है। इसी क्रम में ट्रेन नंबर 05817-08518 कोरबा-विशाखापटनम-कोरबा स्पेशल ट्रेन में एलएचबी (लिंके हाफमैन बुश) कोच की सुविधा प्रदान की जा रही है।

इस स्पेशल ट्रेन में एलएचबी कोच की सुविधा विशाखापटनम से 31 दिसम्बर एवं कोरबा से एक जनवरी से प्रदान की जाएगी। एलएचबी कोच मिलने से सामान्य कोच से लेकर शयनयान और एसी के दो वर्गों में सभी प्रकार के यात्रियों का आवागमन सुगम हो सकेगा, ऐसी उम्मीद की जा रही है।

पांच एसी व स्लीपर कोच रहेंगे 12

एलएचबी कोच के प्रकार पर गौर करें तो इस स्पेशल ट्रेन के रैक में एसी-टू के दो कोच, एसी-थ्री के तीन कोच, स्लीपर के 12, चार सामान्य व एक लगेज यान समेत कुल 22 कोच की सुविधा मिल सकेगी। इससे पूर्व हसदेव एक्सप्रेस व यशवंतपुर-कोरबा-यशवंतपुर द्वि-साप्ताहिक ट्रेन में एलएचबी कोच की सुविधा प्रदान की गई थी। वर्तमान में ट्रेनों का परिचालन कम संख्या में किया जा रहा है, जो वर्तमान परिस्थितियों में कोरबा के लोगों की परेशानी की सबसे बडी वजह बन रहा है।

पारंपरिक कोच से इस तरह बेहतर

पारंपरिक कोच की तुलना में एलएचबी कोच 1.5 मीटर लंबे होते हैं। इसके कारण यात्री वहन क्षमता में वृद्धि हो जाती है। किसी अप्रिय घटना की स्थिति में एलएचबी कोच पारंपरिक कोच के मुकाबले कम क्षतिग्रस्त होते हैं। इनकी सेल्फ लाइफ भी पारंपरिक कोच से ज्यादा होती है। कोरोना काल में क्षमता बढ़ाने के लिए एलएचबी कोच बनाने की प्रक्रिया तेज की गई थी। इस बार रेलवे की ओर से दर्ज किया गया एलएचबी कोच का उत्पादन पिछले साल की तुलना में करीब तीन गुना है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस