कोरबा। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगरीय निकाय चुनाव में नामांकन के पांचवे दिन पᆬॉर्म लेने वालों से अधिक दाखिल करने वालों की भीड़ रही। गुरुवार को 113 लोगों ने पᆬॉर्म लिया, जबकि 265 भरे गए। अब तक पांचो नगरीय निकाय से 724 नामांकन लिए जा चुके हैं। इनमें से 265 अभ्यर्थियों ने पᆬॉर्म दाखिल कर दिया है। शुक्रवार छह दिसंबर को नामांकन का अंतिम दिन होने के कारण रिटर्निंग ऑपिᆬसर के कार्यालय में भीड़ रहेगी।

तीस नवंबर से शुरू हुई नामांकन प्रक्रिया से लेकर अब तक जिले में 724 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र लिए हैं। इनमें से 366 अभ्यर्थियों ने अपने नाम निर्देशन पत्र भरकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ सहायक रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष दाखिल कर दिए हैं। कोरबा नगर निगम क्षेत्र के वार्डों के लिए 73, पाली नगर पंचायत के लिए दो, छुरीकला नगर पंचायत के लिए चार, दीपका नगर पालिका परिषद के लिए 24 और कटघोरा नगर पालिका परिषद के लिए 10 अभ्यर्थियों ने नामांकन फॉर्म लिए हैं। इन्हें मिलाकर अब तक कोरबा नगर निगम क्षेत्र के वार्डों के लिए 419, दीपका नगर पालिका परिषद क्षेत्र के लिए 88, कटघोरा नगर पालिका परिषद क्षेत्र के लिए 66, छुरीकला नगर पंचायत क्षेत्र के लिए 40 और पाली नगर पंचायत क्षेत्र के लिए 38 अभ्यर्थियों ने आवेदन प्राप्त किए हैं। विभिन्न वार्डों के लिए नियुक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के माध्यम से पार्षद पदों के लिए नाम निर्देशन पत्र छह दिसंबर तक सुबह 10.30 से दोपहर तीन बजे तक प्राप्त किए जाएंगे। अभ्यर्थियों को यह सुविधा दी गई है कि वे ऑनलाइन नाम निर्देशन पत्र घर बैठे ही दाखिल कर सकते हैं, लेकिन यह व्यवस्था वैकल्पिक है। ऑनलाइन नामांकन करने के बाद भरे गए नामांकन फॉर्म का प्रिंट निकालकर आवश्यक दस्तावेजों के साथ रिटर्निंग अधिकारी के पास जमा करना होगा। गुरुवार को कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र के लिए 30, छुरीकला के लिए 24, कोरबा नगर निगम क्षेत्र के लिए 148 और दीपका नगर पालिका क्षेत्र के लिए 43 अभ्यर्थियों ने अपने नामांकन दाखिल किए हैं। इस प्रकार अब तक कुल 265 अभ्यर्थियों ने जिले के पांचों नगरीय निकायों में पार्षद बनने के लिए नामांकन दाखिल कर दिए हैं। अब तक कोरबा नगर निगम क्षेत्र के लिए 216, दीपका नगर पालिका क्षेत्र के लिए 45, कटघोरा नगर पालिका क्षेत्र के लिए 42, छुरीकला नगर पंचायत क्षेत्र के लिए 30 और पाली नगर पंचायत क्षेत्र के लिए 33 अभ्यर्थियों ने नाम निर्देशन पत्र दाखिल किए हैं।

दोपहर तीन बजे तक लिया जाएगा पᆬॉर्म

छह दिसंबर को दोपहर तीन बजे तक नामांकन स्वीकार किए जाएंगे। कलेक्टर ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने के दौरान अभ्यर्थी के साथ उनका प्रस्तावक एवं नामित अन्य एक व्यक्ति इस तरह कुल तीन व्यक्ति रिटनिर्ग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश कर सकते हैं। अभ्यर्थी को नामांकन के दौरान छत्तीसगढ़ नगर पालिका निर्वाचन नियम 1994 के नियम 25 क के तहत प्रारूप-3 क में प्रथम श्रेणी मजिस्ट्रेट नोटरी के समक्ष लिए जाने वाले शपथ का शपथ पत्र प्रस्तुत करना होगा।

मतदाता सूची की भारी मांग

कलेक्टोरेट में नगर पालिका निगम के पार्षद पद के अभ्यर्थियों के लिए मतदाता सूची अवलोकन हेतु रखे गए हैं। यहां अभ्यर्थी मतदाता सूची में अपना नाम देखकर नामांकन फॉर्म भरने हेतु प्रक्रिया कर सकेगा। साथ ही अभ्यर्थियों के लिए निक्षेप राशि जमा करने हेतु जिला पंचायत परिसर में रैन बसेरा कक्ष में काउंटर बनाया गया है। नगर निगम के पार्षद पद हेतु अभ्यर्थियों को पांच हजार निक्षेप राशि जमा करनी होगी, वहीं नगर पालिका परिषद कटघोरा और दीपका के पार्षद पद हेतु तीन हजार और नगर पंचायतों पाली एवं छुरीकला के पार्षद पद हेतु एक हजार रुपये निक्षेप राशि निर्धारित है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan