कोरबा (नईदुनिया प्रतिनिधि)। रेल प्रशासन ने पश्चिमी क्षेत्र के यात्रियों की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए गेवरा स्टेशन के रेलवे यात्री आरक्षण केंद्र (पीआरएस) के समय में बदलाव किया गया है। अब यहां टिकट आरक्षण कराने एक घंटे अधिक मिल सकेगी। सेवा का समय बढ़ाए जाने से दीपका से लेकर हरदीबाजार, कुसमुंडा, बल्गी व बांकी-मोंगरा समेत आस-पास के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए समय अधिक मिलने से बेहतर सुविधा प्राप्त कराई जा सकेगी।

गेवरा रेलवे स्टेशन के यात्री आरक्षण केंद्र के खुलने के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एवं उनके सुझाव के आधार पर यह परिवर्तन करते हुए केंद्र की आरक्षण सेवाओं का समय बढाया गया है। नई व्यवस्था के तहत केंद्र में एक घंटे अधिक सुविधा मिलेगी। गेवरा स्टेशन परिसर में संचालित पीआरएस काउंटर का पूर्व में खुलने का समय सुबह आठ बजे से दोपहर 12 बजे व रात को आठ बजे से रात 10 बजे तक था। नई व्यवस्था में सुबह का समय नहीं बदला गया है पर शाम के समय में एक घंटे बढाते हुए चार बजे से शाम सात बजे तक यात्रियों को आरक्षण सेवाएं प्रदान की जाएंगी। गेवरारोड रेलवे स्टेशन के अलावा दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की ओर से नियमानुसार तुरंत प्रभाव से इन चारों स्टेशनों में भी नई व्यवस्था लागू की गई है। इनमें चिरमिरी, मनेन्द्रगढ़, कोतमा के यात्रियों के लिए भी स्टेशन अंतर्गत संचालित रेलवे यात्री आरक्षण केंद्र के काउंटर के खुलने के समय में आंशिक परिवर्तन किया गया है।

रात के समय कर्मियों व लोगों को दिक्कत

गेवरा के पीआरएस काउंटर के खुलने एवं बंद होने का पहले का समय रात आठ बजे से रात 10 बजे के बीच था, जिसे शाम चार बजे से शाम सात बजे किया गया है। इस तरह पूर्व की समय-सारणी में देर रात तक काउंटर खुलने से क्षेत्र के लोगों के साथ बुकिंग कर्मियों को भी परेशानी होती थी। खासकर दीपका, हरदीबाजार जैसे दूर-दराज के क्षेत्र से आरक्षण के लिए गेवरा स्टेशन आने वाले लोगों को ज्यादा दिक्कत होती रही। रात के वक्त आने-जाने में कठिनाई भी होती है। अब दिन रहते काउंटर में टिकट बनवाने की सुविधा दिए जाने से ऐसे यात्रियों व कर्मियों को देर रात तक परेशान होने की जरूरत नहीं होगी।

20 किमी के दायरे में बुकिंग का एक ही केंद्र

गेवरा रेलवे स्टेशन के बाद दूर-दूर तक रेलवे आरक्षण की सेवा प्राप्त करने किसी दूसरे केंद्र की सुविधा उपलब्ध नहीं है। पहले ही कटघोरा समेत उपनगरों के जनसाधारण सुविधा केंद्र बंद कर दिए हैं। तीन साल पहले इन केंद्रों की सेवाओं के बाद से अनेक क्षेत्र के लोंगों को टिकट बुक कराने काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा। क्षेत्र में दूसरा यात्री आरक्षण केंद्र कम से 20 किलोमीटर दूर है। ऐसे में कुसमुंडा, दीपका व हरदीबाजार समेत इस काउंटर पर प्रत्यक्ष आरक्षण कराने के लिए बडी संख्या में लोग पहुंचते हैं। रात आठ से दस बजे की बजाय शाम चार बजे से सुविधा मिलने पर लोगों को राहत मिल सकेगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags